देश-दुनिया के छात्रों से परीक्षा पे चर्चा करेंगे मोदी, सरकारी स्कूलों में होगा सीधा प्रसारण - .

Breaking

Sunday, 27 January 2019

देश-दुनिया के छात्रों से परीक्षा पे चर्चा करेंगे मोदी, सरकारी स्कूलों में होगा सीधा प्रसारण

PM Modi : देश-दुनिया के छात्रों से परीक्षा पे चर्चा करेंगे मोदी, सरकारी स्कूलों में होगा सीधा प्रसारण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर बच्चों, अभिभावकों और अध्यापकों से 'परीक्षा पे चर्चा' के लिए तैयार हैं। तालकटोरा स्टेडियम में 'परीक्षा पे चर्चा' के दूसरे संस्करण का आयोजन 29 जनवरी को होगा। इस दौरान भारत के साथ-साथ रूस, नाइजीरिया, ईरान, नेपाल, दोहा, कुवैत, सऊदी अरब और सिंगापुर में पढ़ने वाले भारतीय छात्र भी शामिल होंगे। पिछली चर्चा में केवल दिल्ली-एनसीआर के बच्चे शामिल हुए थे। चर्चा में नौवीं से 12वीं कक्षा के छात्र, 25 साल से कम उम्र के स्नातक व स्नातकोत्तर छात्र, अभिभावक व अध्यापक हिस्सा लेंगे। चर्चा में हिस्सा के लिए माइगव डॉट इन वेबसाइट पर प्रतियोगिता आयोजित की गई थी।

सात से 17 जनवरी के बीच आयोजित इस ऑनलाइन प्रतियोगिता में 1,02,173 लोगों ने हिस्सा लिया। इसमें से कुल 2,000 लोगों को चर्चा के लिए चुना गया है। चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री सभी छात्रों से परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव और अन्य मसलों पर बात करेंगे। इस साल 10 मिनट का एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होगा, जिसमें कला उत्सव प्रतियोगिता के विजेता छात्र, उनके अभिभावक और अध्यापक प्रदर्शन करेंगे।

पिछली बार 'परीक्षा पे चर्चा' के बाद से परीक्षा से जुड़े तनाव कम करने की दिशा में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के कदमों को लेकर एक शॉर्ट फिल्म भी दिखाई जाएगी। आयोजन का सीधा प्रसारण दूरदर्शन चैनल पर होगा, जिसका अन्य चैनल भी प्रसारण करेंगे। सभी सरकारी व सीबीएसई स्कूलों, देश-विदेश के उच्च शिक्षण संस्थानों और कॉलेजों में भी इसके सीधे प्रसारण की व्यवस्था की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Pages