पुलिसकर्मियों को नए साल का तोहफा, 1 जनवरी से मिलेगा साप्ताहिक अवकाश - .

Breaking

Tuesday, 1 January 2019

पुलिसकर्मियों को नए साल का तोहफा, 1 जनवरी से मिलेगा साप्ताहिक अवकाश

पुलिसकर्मियों को नए साल का तोहफा, 1 जनवरी से मिलेगा साप्ताहिक अवकाश

प्रदेश के डीजीपी ऋषि शुक्ला ने मैदानी पद स्थापना पर कार्यरत पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश प्रदान करने के निर्देश जारी किए। डीपीजी ने इस प्रस्ताव के लिए रूप रेखा तैयार करने हेतु निर्देश दिए। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मैदानी पुलिस कर्मचारियों को साप्ताहिक अवकाश देने के लिए प्रस्ताव तैयार करने को कहा था। पुलिस मुख्यालय पर हुई महत्वपूर्ण बैठक में पुलिस महानिदेशक ऋषि शुक्ला ने वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करते हुए निर्देश दिए कि मैदानी अमले के कर्मचारियों को साप्ताहिक अवकाश प्रदान किया जाएं। यदि अपरिहार्य परिस्थिति में कोई कर्मचारी इस अवकाश का उपभोग नहीं कर पाता है तो वह उसी माह में अन्य किसी दिन इस अवकाश का लाभ ले सकेगा। यदि उस माह में वह इस अवकाश का उपभोग नहीं करता है तो यह अवकाश स्वत: समाप्त हो जाएगा ।
उल्लेखनीय है कि शासन का सबसे प्रत्यक्ष विभाग पुलिस है। जनसेवक सरकार का यह अंग ना केवल नागरिक सुरक्षा सुनिश्ति करता है बल्कि जन-धन की रक्षा के साथ शासन के हर विभाग के दायित्व की सुचारूता के लिए उत्तरदायी है। पुलिस विभाग का समस्त विधायी कार्य थाना स्तर पर संपादित होता है, जिनको व्यवस्था में अन्य शाखाओं विशेषकर सशस्त्र बल से सहयोग प्राप्त होता है।
समाज की बढ़ती अपेक्षाओं के दबाव समाज की बढ़ती अपेक्षाओं के दबाव ने जमीनी स्तर पर पुलिस कर्मचारियों के लिए दुष्कर स्थितियों निर्मित कर दी है। लगभग 24 घंटे की सेवा, दिन-रात, अनिश्चित समय पर भोजन, आराम की कोई मोहलत नहीं होने और लगातार परिणाम देने की अपेक्षा ने कार्यपालिक बल को निरंतर तनाव में रखा है। फलस्वरूप मानसिक अवसाद से लेकर आत्महत्या तक कई पुलिस कर्मी अपना भाग्य मान बैठे हैं।

No comments:

Post a comment

Pages