MP में टीम कमलनाथ का गठन मंगलवार को, लगभग दो दर्जन मंत्री होंगे शामिल - .

Breaking

Monday, 24 December 2018

MP में टीम कमलनाथ का गठन मंगलवार को, लगभग दो दर्जन मंत्री होंगे शामिल

MP में टीम कमलनाथ का गठन मंगलवार को, लगभग दो दर्जन मंत्री होंगे शामिल

15 साल बाद सरकार में लौटी कांग्रेस के कमलनाथ मंत्रिमंडल के करीब दो दर्जन मंत्री मंगलवार को राजभवन में शपथ लेंगे। इनमें मुख्यमंत्री नाथ, सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह सहित अन्य दिग्गजों के समर्थकों की परफॉर्मेंस के आधार पर संख्या तय की गई है। दिल्ली में पांच दिन से चल रहे मंथन के बाद नाथ मंत्रिमंडल के सदस्यों के नाम तय किए गए हैं। इधर, मुख्यमंत्री नाथ के मंगलवार सुबह भोपाल पहुंचने का कार्यक्रम है।
सूत्रों के मुताबिक कमलनाथ सरकार में जिन मंत्रियों को लिया जा रहा है, उनमें डॉ. गोविंद सिंह, आरिफ अकील, केपी सिंह, बिसाहूलाल सिंह, बृजेंद्र सिंह राठौर, बाला बच्चन, जीतू पटवारी, डॉ. प्रभुराम चौधरी, प्रद्युम्न सिंह तोमर, इमरती देवी, गोविंद सिंह राजपूत, तुलसीराम सिलावट, राजवर्द्धन सिंह, लाखन सिंह यादव, बृजेंद्र सिंह राठौर, कमलेश्वर पटेल, हिना कांवरे, झूमा सोलंकी, लखन घनघोरिया, तरुण भनोत, दीपक सक्सेना, हुकुमसिंह कराड़ा, सज्जन सिंह वर्मा, लक्ष्मण सिंह या जयवर्द्धन सिंह के नाम प्रमुखता से सामने आए हैं।
हालांकि विधानसभा अध्यक्ष के लिए चर्चा में चल रहे नामों में डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ और एनपी प्रजापति में से जिसे भी स्पीकर चुना जाता है तो अन्य को मंत्रिमंडल में लिए जाने की संभावना है। दो निर्दलीय प्रत्याशियों प्रदीप जायसवाल और ठा. सुरेंद्र सिंह शेरा भैया को मंत्रिमंडल में लिए जाने का नाथ पहले ही संकेत दे चुके हैं।  दिल्ली में मंत्रिमंडल के सदस्यों के नामों को लेकर मुख्यमंत्री कमलनाथ, सिंधिया, दिग्विजय सिंह और केंद्रीय पर्यवेक्षक एके एंटोनी के बीच फोन पर चर्चा होती रही। भोपाल में कुछ विधायक मंत्री बनने को लेकर निश्चिंत दिखे और उनके यहां अफसरों की आवाजाही भी दिखाई दी।
डॉ. अलावा के बागी तेवर :-  वहीं, जय आदिवासी युवा शक्ति (जयस) के पूर्व प्रमुख और कांग्रेस से विधायक डॉ. हीरालाल अलावा के बागी तेवर दिखाई दे रहे हैं। पहली बार के विधायकों को मंत्री नहीं बनाए जाने के फार्मूले के बाद डॉ. अलावा ने बताया कि उन्होंने मुख्यमंत्री नाथ से फोन पर बात की तो उन्होंने मंत्री बनाने में असमर्थता जताई। अलावा ने 'नईदुनिया से कहा कि मालवा-निमाड़ में भाजपा को हराने में जयस ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वादा किया था कि उन्हें सरकार में लिया जाएगा और नाथ से बातचीत के बाद राहुल गांधी तक संदेश पहुंचा दिया है। जयस की मंगलवार को मनावर में रैली है, जिसमें वे भी शामिल हो रहे हैं। मंत्रियों की शपथ में नहीं शामिल नहीं होंगे।

No comments:

Post a comment

Pages