अब वेटिंग का झंझट नहीं, ऐसे मिलेगी कंफर्म सीट - .

Breaking

Sunday, 9 December 2018

अब वेटिंग का झंझट नहीं, ऐसे मिलेगी कंफर्म सीट

indian railway : अब वेटिंग का झंझट नहीं, ऐसे मिलेगी कंफर्म सीट

अगर आपका टिकट वेटिंग में है तो इसके लिए अब आपको सीट मिलने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। टीटीई ट्रेन के अंदर ही आपको सीट मुहैया कराएगा। पहले चरण में पांच शताब्दी और दो राजधानी ट्रेनों में इस तकनीक को शुरू कर दिया गया है। टीटीई को हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन दी गईं हैं। यह टर्मिनल सीधे रेलवे के सर्वर से जुड़ा होगा। इसमें मेरठ से गुजरने वाली दिल्ली-देहरादून शताब्दी को भी शामिल किया गया है।
वेटिंग वालों को मिलेगा फायदा :- इस हैंड हेल्ड टर्मिनल का सबसे ज्यादा फायदा वेटिंग टिकट वालों को मिलेगा। यदि कोई भी सीट खाली हुई तो वहां प्रतीक्षारत यात्री को सीट आवंटित कर दी जाएगी। दिल्ली मंडल में 180 हैंड हेल्ड मशीन दी गई है। इसके अलावा आरक्षण चार्ट से यात्री सीट की जांच करने से भी टीटीई को छुटकारा मिल गया है। अब इस टर्मिनल के माध्यम से ही आरक्षण की जांच कर ली जाएगी।

ये होगा फायदा :- ट्रेन रवाना होने के बाद यदि कोई भी टिकट रद होता हो तो टीटीई को टर्मिनल के माध्यम से पता चल जाएगा। सर्वर से कनेक्ट होने के चलते टर्मिनल तुरंत अपडेट होगा। इससे वेटिंग टिकट को कंफर्म कर दिया जाएगा। अभी टीटीई को यात्री के न आने पर अगले दो स्टेशनों तक का इंतजार करना पड़ता है। इसके बाद ही टीटीई सीट आवंटित कर सकता है।

इन ट्रेनों में शुरू हुई तकनीक :- दिल्ली-देहरादून शताब्दी, काठगोदाम शताब्दी, लुधियाना शताब्दी, अमृतसर शताब्दी, गतिमान एक्सप्रेस, चेन्नई राजधानी एक्सप्रेस, गोवा राजधानी एक्सप्रेस।

No comments:

Post a comment

Pages