मात्र 5 सेकंड में इस तरह हटाएं किसी भी फोटो का बैकग्राउंड - .

Breaking

Tuesday, 25 December 2018

मात्र 5 सेकंड में इस तरह हटाएं किसी भी फोटो का बैकग्राउंड

मात्र 5 सेकंड में इस तरह हटाएं किसी भी फोटो का बैकग्राउंड

कई लोगों को फोटोग्राफी का शौक होता है। इसके लिए वो बेहतर कैमरा की तलाश में रहते हैं। लेकिन फोन निर्माता कंपनियों ने स्मार्टफोन्स के कैमरा को बेहतर कर DSLR जैसे कैमरा की कमी को भर दिया है। कुछ वर्ष पहले तक केवल सिंगल कैमरा वाले स्मार्टफोन्स आते थे लेकिन अब कंपनियों फोन्स में चार कैमरा वाले सेंसर दे रही हैं। इससे पिक्चर क्वालिटी काफी बेहतर हो जाती है। हालांकि, फोन से खींची गई पिक्चर्स को भी लोग एडिट करते हैं। इसके लिए लोग थर्ड पार्टी ऐप्स या कैमरा ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर किसी फोटो का बैकग्राउंड हाटना हो तब असल परेशानी सामने आती है। हालांकि, इसका भी इलाज किया जा सकता है। यहां हम आपको एक ऐसी वेबसाइट के बार में बता रहे है जिसकी मदद से आप मात्र 5 सेकेंड में ही फोटो का बैकग्राउंड हटा सकते है।

जानें कैसे रीमूव करें इमेज का बैकग्राउंड:
1. इस वेबसाइट का नाम remove.bg है। यहां से आप किसी भी इमेज का बैकग्राउंड रीमूव कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह फीचर आर्टिफीशल इंटेलिजेंस पर काम करता है।
2. इसके लिए सबसे पहले जिस फोटो का बैकग्राउंड आपको चेंज करना है उसे अपने फोन से डाउनलोड कर कम्पयूटर में ले लें। या अगर आप फोन से वेबसाइट ओपन कर करना चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं।
3. इसके लिए आपको सबसे पहले remove.bg वेबसाइट को ओपन करना होगा।
4. इसके बाद फोटो को यहां अपलोड कर दें। जैसे ही आप इसे अपलोड कर देंगे नीचे की तरफ Original image और Image without background आ जाएगा। इसमें आपकी फोटो से बैकग्राउंड हो जाएगा।
आपको बता दें कि यह वेबसाइट फिलहाल AI आधारित है। यह केवल इंसानी चेहरें को ही पहचान सकती है। ऐसे में यह केवल उसी फोटो का बैकग्राउंड हटा पाएगी जिसमें चेहरा नजर आ रहा हो। हालांकि, वेबसाइट का कहना है कि जल्द ही वह इस एआई को हर तरह कि इमेज से बैकग्राउंड को हटाने के लिए तैयार करने वाली है। इसके अलावा जो इमेज आपको मिलेगी वह 500x500 पिक्सल रेजोल्यूशन वाली होगी।

No comments:

Post a comment

Pages