वाहनों की फिटनेस टेस्ट के लिए 1 जनवरी से होगी ऑनलाइन बुकिंग - .

Breaking

Sunday, 30 December 2018

वाहनों की फिटनेस टेस्ट के लिए 1 जनवरी से होगी ऑनलाइन बुकिंग

वाहनों की फिटनेस टेस्ट के लिए 1 जनवरी से होगी ऑनलाइन बुकिंग

राजधानी दिल्ली के झुलझुली में पहला ऑटोमेटेड व्हीकल फिटनेस सेंटर तैयार हो गया है। हालांकि, अभी यहां वाहनों की लंबी लाइन से अफरा-तफरी के माहौल को दूर करने के लिए 1 जनवरी से ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। इसका ट्रॉयल सोमवार 31 दिसंबर से शुरू होगा। बताते चलें कि बड़ी संख्या में कॉमर्शियल वाहन झुलझुली सेंटर के बाहर जमा हो रहे हैं। वाहन चालकों को अपनी बारी के इंतजार में एक दिन से ज्यादा का समय लग रहा है। दिल्ली से 40 किमी दूर स्थित इस केंद्र में पहुंचना बुराडी से ज्यादा मुश्किल है। पहले वाहनों का वार्षिक फिटनेस टेस्ट बुराडी में होता था।

परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इस स्थिति से निपटने के लिए विभाग ने ऑनलाइन बुकिंग की प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए वाहन चालकों को परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाकर अप्वाइंटमेंट लेना होगा। वाहन चालकों को ऑनलाइन फीस भरने का विकल्प भी मिलेगा। अधिकारी ने बताया कि एक दिन में सिर्फ 180 वाहन मालिकों को फिटनेस के लिए टाइम दिया जाएगा।
ये संख्या पूरी होने पर फीस कटना और बुकिंग होना बंद हो जाएगा। उन्होंने बताया कि अभी हर दिन झुलझुली सेंटर पर करीब 300 वाहन पहुंच रहे हैं, जिससे बाहर तक वाहनों की लाइन लगी होने से भीड़-भाड़ बढ़ जाती है। इस केंद्र पर फिटनेस सेंटर को दिल्ली सरकार और यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे के सहयोग से स्थापित किया गया है। अंतरराष्ट्रीय मानकों वाली मशीनों को यहां स्थापित किया गया है, जिनकी कीमत करीब 14 करोड़ रुपए है, जिसे यूनियन मिनिस्ट्री की ओर से दिया गया है, जबकि जमीन और अन्य बुनियादी सुविधाएं दिल्ली सरकार ने मुहैया कराई हैं।

No comments:

Post a comment

Pages