SBI में बंद होने वाली हैं ये चार सर्विस, अगर आपका है खाता तो जरूर पढ़ें यह खबर - .

Breaking

Tuesday, 6 November 2018

SBI में बंद होने वाली हैं ये चार सर्विस, अगर आपका है खाता तो जरूर पढ़ें यह खबर

SBI में बंद होने वाली हैं ये चार सर्विस, अगर आपका है खाता तो जरूर पढ़ें यह खबर

देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक अपनी कई सेवाएं बंद करने वाला है। इस बारे में बैंक ने घोषणा की है। अब आने वाले दो महीनों में बैंक की चार सेवाएं बंद हो जाएंगी। नकद निकासी की सेवाओं और ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं के नियमों में बदलाव होने वाले हैं। यदि आपका खाता भी एसबीआई में है, तो जान लें कि कौन सी सेवाएं बंद कर रहा है बैंक और इसका क्या पड़ेगा असर भारतीय स्टेट बैंक के मैग्नेटिक स्ट्राइप आधारित एटीएम कार्ड अब बंद हो जाएंगे। आरबीआई के निर्देश के अनुसार, एटीएम कार्ड की क्लोनिंग होने के कारण उन्हें बंद किया जा रहा है। आरबीआई के निर्देश को ध्यान में रखकर हुए स्टेट बैंक 31 दिसंबर से अपने मैग्नेटिक स्ट्राइप आधारित एटीएम कम डेबिट कार्ड बंद करने जा रहा है। इसकी जगह चिप वाले कार्ड निशुल्क दिए जा रहे हैं।
20 हजार से ज्यादा राशि नहीं निकलेगी :-  एसबीआई ग्राहक एक नवंबर के बाद से एटीएम कार्ड से 20 हजार से अधिक की राशि नहीं निकाल सकते हैं। पहले यह सीमा 40 हजार रुपए तक थी। बताया जा रहा है कि बैंक की ओर से यह व्यवस्था इसीलिए की जा रही है क्योंकि कैशलेस व डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा मिले।

मोबाइल बैंकिंग में होगा बदलाव :-  बैंक अपने मोबाइल बैंकिंग सेवा में भी बदलाव करने जा रहा है। यदि अपना मोबाइल नंबर बैंक खाते से लिंक नहीं कराया है, तो आपकी इंटरनेट बैंकिंग सेवा या ऑनलाइन बैंकिंग सेवा बंद हो सकती है। इस बारे में बैंक की ओर से लगातार नोटिफिकेशन भेजा जा रहा है।
एसबीआई बड्डी होगी बंद :-  भारतीय स्टेट बैंक की मोबाइल वॉलेट सर्विस एसबीआई बडी बंद होने वाली है। 1 नवंबर से बैंक इस सेवा को बंद करने जा रहा है। हालांकि, अभी यह जानकारी नहीं मिली है कि जिन ग्राहकों के पैसे इस वॉलेट में पड़े हैं, वो पैसे कैसे वापस ले सकते हैं।

No comments:

Post a comment

Pages