आपका स्मार्टफोन हो गया है लॉक, इन स्मार्ट ट्रिक्स से करें अनलॉक - .

Breaking

Saturday, 10 November 2018

आपका स्मार्टफोन हो गया है लॉक, इन स्मार्ट ट्रिक्स से करें अनलॉक

आपका स्मार्टफोन हो गया है लॉक, इन स्मार्ट ट्रिक्स से करें अनलॉक

भारत में ज्यादातर लोग एंड्रॉइड डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं। स्मार्टफोन्स आजकल हमारे लिए एक जरूरत का सामान बन गया है। इसका इस्तेमाल हम सिर्फ कॉलिंग के लिए ही नहीं करते हैं। स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल बैंकिग से लेकर कैब बुक करने तक में किया जाता है। इसके अलावा सोशल मीडिया और इंटरटेनमेंट का भी एक महत्वपूर्ण साधन है। ऐसे में अगर आपका स्मार्टफोन किसी वजह से लॉक हो जाए और अनलॉक न हो पाए तो आपको काफी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको 3 ऐसे स्मार्ट ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को आसानी से अनलॉक कर सकेंगे।

एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर :- आप किसी भी एंड्रॉइड डिवाइस के लॉक को एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर से तोड़ सकते हैं। आपको बता दें कि यह सर्विस आपके गूगल अकाउंट से लिंक होती है। जिस गूगल या जीमेल अकाउंट का इस्तेमाल आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस और गूगल प्ले स्टोर के लिए करते हैं उसी अकाउंट से यह डिवाइस मैनेजर लिंक होता है। इसके लिए आपको अपने कम्प्यूटर या पीसी में अपने जीमेल अकाउंट में लॉग-इन करना होगा। इसके बाद एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर में अपने डिवाइस को सर्च करके उसे अनलॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको फोन में इंटरनेट कनेक्शन का होना जरूरी है।
फैक्ट्री रिसेट :- इसके लिए भी आपको अपने गूगल अकाउंट में लॉग-इन करना होगा। लेकिन आपको बता दें कि फैक्ट्री रिसेट करने से आपके फोन का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा। इसके लिए आपको अपने फोन को स्वीच ऑफ करना होगा। स्वीच ऑन करते ही आपको वॉल्यूम बटन को अप, होम और पावर बटन को एक साथ दबाना होगा। इसके बाद आपके स्क्रीन पर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे। इसमें से वाइप डाटा या फैक्ट्री रिसेट का ऑप्शन दिखाई देगा इसे सिलेक्ट करके सिस्टम रिबूट कर लें। ऐसे में आपका फोन फिर से नए सिस्टम की तरह काम करेगा।
फॉरगट पैटर्न फीचर :- अगर आप अपने डिवाइस का पैटर्न भूल जाते हैं तो ऐसे में आपको फॉरगट पैटर्न पर टैप करना होगा। इस पर टैप करते ही आपको अपने जी-मेल या गूगल अकाउंट की डिटेल दर्ज करना होगा। ऐसा करते ही आपको एक ई-मेल रिसीव होगा जिस पर क्लिक करके आप एक नया पैटर्न रख सकते हैं।

No comments:

Post a comment

Pages