पोस्ट ऑफिस की इन चार स्कीम्स में मिलता है 8 फीसद का ब्याज, जानिए इसके अन्य फायदे - .

Breaking

Sunday, 4 November 2018

पोस्ट ऑफिस की इन चार स्कीम्स में मिलता है 8 फीसद का ब्याज, जानिए इसके अन्य फायदे

पोस्ट ऑफिस की इन चार स्कीम्स में मिलता है 8 फीसद का ब्याज, जानिए इसके अन्य फायदेइंडिया पोस्ट देश में डाक सेवाओं के अलावा बैंकिंग सुविधाएं भी देती है। इन सुविधाओं के तहत, बचत खाता खोलने, डाकघरों में बचत योजनाओं में निवेश पर आकर्षक ब्याज दरें भी मिलती हैं। हाल ही में सरकार ने छोटी बचत योजनाओं को संशोधित करने के बाद अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के बीच ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की है। पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम सेवाओं पर ब्याज दर 0.4 फीसद बढ़ा दी गई है। इंडिया पोस्ट की ओर से दी जाने वाली नौ बचत योजनाओं में से चार योजनाओं में कम से कम 8 फीसद या उससे अधिक का ब्याज मिलता है। हम अपनी इस खबर में आपको चार ऐसी बचत योजनाओं के बारे में बता रहे हैं।

वरिष्ठ नागरिक बचत खाता (एससीएसएस): 60 साल या उससे ऊपर का व्यक्ति इसमें अकाउंट खोल सकते हैं। 55 साल से 60 साल की उम्र के बीच में रिटायर होने वाले या वीआरएस (स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति) लेने वाले व्यक्ति भी रिटायरमेंट के तीन माह पहले तक यह खाता खोल सकते हैं। इस खाते को आप न्यूनतम 1000 रुपये या फिर इसके गुणांकों में खुलवा सकते हैं। इस खाते में अधिकतम 15 लाख रुपये तक जमा करवाए जा सकते हैं जिस पर सालाना आधार पर 8.7 फीसद का ब्याज मिलता है। इस अकाउंट का मैच्योरिटी पीरियड पांच साल का है
दिसंबर 2018 को समाप्त तिमाही के लिए वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत प्रतिवर्ष 8.7 फीसद की दर से ब्याज मिलेगा। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज 31 मार्च/30 सितंबर/ 31 दिसंबर को जमा करने की तारीख से देय है और इसके बाद, 31 मार्च, 30 जून, 30 सितंबर और 31 दिसंबर को ब्याज दिया जाएगा।
15 वर्षीय पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ): इस खाते को 100 रुपये में खोला जा सकता है। खाताधारकों को इस खाते में पूरे वित्त वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये एवं अधिकतम 1.50 लाख जमा करवाने होते हैं। इस खाते का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का है। इसमें ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। इसमें भी नॉमिनेशन की सुविधा मिलती है। इसमें एक वित्त वर्ष में अधिकतम एक लाख रुपए तक के निवेश पर कर छूट का लाभ मिलता है। दिसंबर को समाप्त तिमाही के लिए पीपीएफ जमा पर प्रतिवर्ष 8 फीसद की दर से ब्याज मिलेगा।
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी): नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना में दिसंबर को समाप्त तिमाही के लिए 8.0 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है। इस योजना के तहत आप 100 रुपये और इससे ज्यादा का एनएससी ले सकते हैं। पहले इस योजना में निवेश करने पर सालाना 7.6 ब्याज दर मिलती थी। जैसे मान लीजिए आपने 100 रुपये का एनएससी खरीदा है तो पांच साल बाद यह 146.93 हो जाएगा।
सुकन्या समृद्धि अकाउंट: पोस्ट ऑफिस स्कीम में सभी स्कीम में से सबसे ज्यादा ब्याज इसी में मिलता है। इस स्कीम में एक वित्त वर्ष के दौरान न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपयों का निवेश करना होता है। इस खाते पर 8.5 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। इसमें लंप-संप निवेश किया जा सकता है। एक महीने में या वित्तीय वर्ष में जमा की संख्या पर कोई सीमा नहीं है। एक वैधानिक अभिभावक या मूल अभिभावक लड़की के नाम पर अकाउंट खुलवा सकते हैं। यह खाता लड़की के पैदा होने के अगले 10 वर्षों के भीतर खुलवाया जा सकता है। लड़की के 21 साल पूरे होने पर यह खाता बंद हो जाता है।

No comments:

Post a comment

Pages