झारखंड में 28 लाख किसानों को मोबाइल देगी सरकार - .

Breaking

Saturday, 3 November 2018

झारखंड में 28 लाख किसानों को मोबाइल देगी सरकार

झारखंड में 28 लाख किसानों को मोबाइल देगी सरकार

किसानों को उनके उत्पाद का सही मूल्य दिलाने और उन्हें देशभर की कृषि मंडियों से डिजिटल जोड़ने के उद्देश्य से झारखंड सरकार 28 लाख किसानों को मोबाइल फोन देगी। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को कृषि समागम में यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष (2019-20) के बजट में इस बाबत वित्तीय प्रावधान किया जाएगा।
सभी 28 लाख किसानों को ई-नैम (राष्ट्रीय कृषि बाजार) से जोड़ा जाएगा। 29 व 30 नवंबर को रांची में होने वाले ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट की तैयारियों के सिलसिले में कृषि समागम का आयोजन किया गया था, जिसमें किसानों और निर्यातकों ने अपने अनुभव साझा किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बदलते वक्त के साथ तकनीक में भी बदलाव आया है। हम डिजिटल युग में हैं। प्रधानमंत्री भी डिजिटल इंडिया की कल्पना साकार कर कार्य कर रहें हैं। तो क्यों न हम डिजिटल झारखंड की कल्पना करें।
किसान भाइयों को कृषि से संबंधित नई जानकारियों से आच्छादित करने के उद्देश्य से आगामी बजट में राज्य सरकार 28 लाख किसानों को मोबाइल फोन प्रदान करेगी, ताकि बिचौलिया और भ्रष्टाचार में लिप्त लोगों से मुक्ति मिल सके।मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष बारिश कम हुई है। बारिश कम होने से धान की फसल को नुकसान हुआ है। इस नुकसान का आकलन करने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया है। 10 नवंबर तक इससे संबंधित जानकारी प्राप्त होगी। तत्काल प्रभाव से राज्य सरकार ने 100 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान इस मद में किया है।

इसके अलावा 18 नवंबर को राज्य के सभी जिलों में फसल बीमा योजना से संबंधित शिविर लगाने का निर्देश भी दिया गया है, जिससे समय रहते किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही फसल से संबंधित इंश्योरेंस प्रथा को समाप्त किया जाएगा। सरकार एक ट्रस्ट का गठन करेगी और किसानों को उसी ट्रस्ट के माध्यम से भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा। इससे किसानों को इंश्योरेंस के लिए दौड़ भी नहीं लगानी होगी।

No comments:

Post a comment

Pages