दिल्ली की जहरीली हवाएं होंगी साफ, इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलेगी 22,000 रुपये तक की सब्सिडी - .

Breaking

Thursday, 29 November 2018

दिल्ली की जहरीली हवाएं होंगी साफ, इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलेगी 22,000 रुपये तक की सब्सिडी

दिल्ली की जहरीली हवाएं होंगी साफ, इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलेगी 22,000 रुपये तक की सब्सिडी

दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर अपनी नई पॉलिसी तैयार की है। प्रदूषण की मार झेल रही राजधानी दिल्ली को साफ हवा देने के लिए साल 2023 से रजिस्टर्ड होने वाले नए वाहनों में 25 फीसद ई-व्हीकल होंगे।
2-व्हीलर पर मिलेगी 22 हजार रुपये की सब्सिडी :- पेट्रोल से चलने वाले दोपहिया वाहन और ई-दोपहिया वाहन की कीमत को बराबर करने के लिए ग्राहकों को 22 हजार रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा पुराने डीजल के दोपहिया वाहनों को स्क्रैप में डालने पर या फिर खत्म करने पर 15 हजार रुपये की अतिरिक्त राशि मिलेगी। ई-दोपहिया को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके साथ ही ई-ऑटो का इस्तेमाल करने पर यात्रियों को 10 रुपये का कैश बैक मिलेगा।
बस और मेट्रो स्टेशन पर मिलेगी सस्ती चार्जिंग :- बस टर्मिनल और मेट्रो स्टेशन पर ई-वाहनों की बैटरी चार्ज करने के लिए सुविधा दी जाएगी। इसके लिए दिल्ली सरकार पहले 10,000 चार्जिंग स्टेशन के निर्माण के लिए 30,000 रुपये की सब्सिडी देगी। इसके अलावा चार्जिंग स्टेशन्स पर सस्ती दर से ग्राहक अपने वाहनों को चार्ज कर सकेंगे।
छूट और कैशबैक :- नई पालिसी के तहत किसी भी नए इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने पर रजिस्ट्रेशन फीस, रोड टैक्स और एमसीडी वन टाइम पार्किंग जैसे कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। इसके अलावा ई-ऑटो या ई-कैब्स की हर यात्रा पर यात्रियों को को 10 रुपये का कैशबैक मिलेगा। वहीं, पहले 5000 इलेक्ट्रिक मालवाहक गाड़ियों को खरीदने पर ग्राहकों को 20 हजार रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी।
ई-रिक्शा पर मिलेगी सब्सिडी :- ई-रिक्शा का रजिस्ट्रेशन मुफ्त होगा। इसके अलावा नया ई-रिक्शा खरीदने पर 20 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी। 

No comments:

Post a comment

Pages