जल्द ही OTP के जरिए जारी होंगे नए सिम कार्ड्स - .

Breaking

Thursday, 18 October 2018

जल्द ही OTP के जरिए जारी होंगे नए सिम कार्ड्स

जल्द ही OTP के जरिए जारी होंगे नए सिम कार्ड्स

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन और यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) वन टाइम पासवर्ड (OTP) का यूज करके एक मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए सिम कार्ड्स इश्यू करने की दिशा में वैकल्पिक मैकेनिज्म तैयार कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में कानून की कमी के कारण आधार आधारित ईकेवाईसी के जरिए नए सिम कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी है।
गुरुवार को UIDAI और DoT के संयुक्त वक्तव्य ने कहा, 'प्रस्तावित प्रक्रिया में, अक्षांश, देशांतर और टाइम स्टैम्प के साथ व्यक्ति का लाइव फोटोग्राफ लिया जाएगा। व्यक्ति के आईडी जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी आदि की फोटो ली जाएगी। ओटीपी के जरिए सिम कार्ड प्रमाणित किया जाएगा और फिर इसे जारी किया जाएगा।'

बयान में यह भी स्पष्ट किया गया कि वे यूजर्स जिन्होंने आधार सत्यापन के आधार पर सिम कार्ड लिया है, उनकी सर्विस बंद नहीं की जाएगी। उन्हें कोई वैकल्पिक पहचान जमा करने की आवश्यता नहीं होगी। हालांकि, यदि कोई व्यक्ति अपने आधार ईकेवाईसी को फ्रेश केवायसी से प्रतिस्थापित करने की इच्छा है तो पहचान के वैकल्पिक सबूत जमा करते सर्विस प्रोवाइडर से डीलिंकिंग के लिए अनुरोध कर सकता है। लेकिन किसी भी मामले में उसका मोबाइल नंबर डिस्कनेक्ट नहीं होगा।
यह स्पष्टीकरण उन रिपोर्ट्स के बीच आया कि 50 करोड़ मोबाइल नंबर्स को डिस्कनेक्शन का खतरा है क्योंकि सिम कार्ड आधार वेरिफिकेशन के आधार पर खरीदे गए हैं। इन खबरों को वक्तव्स में 'पूरी तरह असत्य और काल्पनिक' बताते हुए कहा गया कि आधार केस में सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहीं भी निर्देश नहीं दिया कि आधार ईकेवायसी के जरिए इश्यू मोबाइल नंबर डिस्कनेट नहीं होगा।

No comments:

Post a comment

Pages