अब टीवी-मोबाइल से होगी पढ़ाई, ये चैनल हल करेगा छात्रों की सभी परेशानी - .

Breaking

Monday, 8 October 2018

अब टीवी-मोबाइल से होगी पढ़ाई, ये चैनल हल करेगा छात्रों की सभी परेशानी

अब टीवी-मोबाइल से होगी पढ़ाई, ये चैनल हल करेगा छात्रों की सभी परेशानी

ग्वालियर जिले के 139 हाईस्कूल और हायर सेकंडरी विद्यालयों में जल्द ही डीटीएच व टीवी लगाए जाएंगे। इन टीवी पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा हाल ही में शुरू किए गए स्वयंप्रभा टेलीविजन चैनल के जरिए छात्रों को पढ़ाई कराई जाएगी। इस चैनल पर सभी विषयों के राष्ट्र स्तरीय टीचरों द्वारा व्याख्यान दिए जाएंगे। साथ ही छात्रों को सिविल सर्विसेस, इंजीनियरिंग, मेडिकल परीक्षाओं की तैयारियां कराई जाएंगी। जिन विद्यालयों में टीवी और डीटीएच की सुविधा नहीं है, उन विद्यालयों में यह खरीदने के लिए राज्य शासन ने पत्र जारी कर दिया है। साथ ही कई विद्यालयों का उन्नयन करने में स्मार्ट सिटी और डिजीटल क्लासों की भी मदद ली जाएगी।

शासकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले गरीब छात्रों को सिविल सर्विसेस, इंजीनियरिंग, मेडिकल परीक्षाओं की तैयारियां करने के बहुत कम मौके मिल पाते थे। क्योंकि इन परीक्षाओं की तैयारियों के लिए ट्यूशन आदि की जरूरत होती थी, जिसकी फीस लाखों रुपए में होती है। फीस के चलते अधिकांश गरीब प्रतिभाएं खत्म हो जाती थीं। ऐसी प्रतिभाओं को उभारने के लिए भारत सरकार ने स्वयंप्रभा चैनल चालू किया है। साथ ही चैनल की वेबसाइट, मोबाइल ऐप, 3 डायमेंशन पिक्चर आदि शुरू की गई हैं। इन पर सिविल सर्विसेस, इंजीनियरिंग, मेडिकल परीक्षाओं की तैयारियों सहित अन्य विषयों की पूरी जानकारी होगी। साथ ही एक ही समय में दिल्ली में बैठा शिक्षक सभी विद्यालयों के छात्रों को टीवी व कम्प्यूटर के माध्यम से पढ़ा सकेगा।

32 चैनलों के माध्यम से होगा प्रसारण :- स्वयंप्रभा टेलीविजन चैनल का प्रसारण डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) के 32 चैनलों के माध्यम से किया जाएगा। इस पर गुणवत्तायुक्त शैक्षिक सामग्री स्कूल के छात्रों को उपलब्ध हो सकेगी। साथ ही आईआईटी सहित प्रतिष्ठित संस्थानों के विषय विशेषज्ञों के व्याख्यान का भी सीधा प्रसारण किया जाएगा।

इन चैनलों पर यह विषय आएंगे :- स्वयंप्रभा पर 19 से 22 चैनल तक आईआईटी पॉल के नाम से प्रोग्राम आएंगे। जिनका प्रबंधन आईआईटी दिल्ली द्वारा किया जाएगा। साथ ही 31 नंबर चैनल का प्रबंधन एनसीईआरटी द्वारा तैयार किया जा रहा है। इस पर स्कूली पाठ्यक्रम से संबंधित जानकारी दी जाएगी।

कक्षा 9 से 12 के लिए लाभदायक :-  स्वयंप्रभा चैनल पर कक्षा 9 से 12 कक्षाओं के छात्रों के लिए शैक्षणिक सामग्री मिल सकेगी। व्यावसायिक पाठ्यक्रम इजीनियरिंग, मेडिकल की तैयारियां कर रहे कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए लाभदायक है। इन चैनलों पर अधिकांश कार्यक्रम इंग्लिश में हैं जबकि कई विषयों की जानकारी हिन्दी में दी गई है।

No comments:

Post a Comment

Pages