त्‍योहारी सीजन में यात्रियों को बड़ी राहत, रेलवे चलाएगा इन रूटों पर स्‍पेशल ट्रेनें - .

Breaking

Monday, 8 October 2018

त्‍योहारी सीजन में यात्रियों को बड़ी राहत, रेलवे चलाएगा इन रूटों पर स्‍पेशल ट्रेनें

त्‍योहारी सीजन में यात्रियों को बड़ी राहत, रेलवे चलाएगा इन रूटों पर स्‍पेशल ट्रेनें
नवरात्र के साथ ही त्योहार का मौसम शुरू होने वाला है। अगले एक-डेढ़ माह तक ये त्योहारी सीजन जारी रहेगा। आसपास कई त्योहार पड़ने और लंबी छुटिट्यां होने की वजह से इस दौरान ट्रेनों में सबसे ज्यादा भीड़ होती है। नतीजा हर साल लाखों यात्रियों को ट्रेनों में धक्के खाकर सफर करना पड़ता है। बावजूद लाखों यात्री सफर करने से छूट जाते हैं। इस त्योहारी सीजन में रेलवे आपको थोड़ी राहत देने जा रहा है।
दशहरा, दिवाली व छठ पूजा के समय खासकर पूर्व दिशा की ओर जाने वाली ट्रेनें करीब डेढ़-दो माह से फुल चल रही हैं। इन ट्रेनों में अब यात्रियों को जगह नहीं मिल रही है। ऐसे में यात्रियों को अभी से विशेष ट्रेनें चलने का इंतजार है। इसे देखते हुए रेल प्रशासन ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे ने इस बार त्योहारी सीजन के लिए लगभग एक दर्जन विशेष ट्रेनों की घोषणा की है। रेलवे के अनुसार आने वाले दिनों में कुछ और स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की जा सकती है। आपात स्थिति और स्पेशल ट्रेनों के लिए कई रेक रिजर्व भी रखे जाएंगे जिससे कि स्टेशन पर भीड़ बढ़ते ही इन्हें अल्प सूचना के आधार पर चलाया जा सकेगा।
माता के भक्तों को नहीं मिल रही है ट्रेन में जगह :- नवरात्र के दिनों में बहुत सारे लोग माता वैष्णो देवी के दरबार में पहुंचने की चाहत रखते हैं। इसलिए नवरात्र के दिनों में जम्मू व कटड़ा जाने वाली अधिकांश ट्रेनों में जगह नहीं मिल रही है। जम्मू राजधानी, ऊधमपुर एसी एक्सप्रेस, श्री शक्ति एक्सप्रेस, उत्तर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, जम्मू मेल, शालीमार एक्सप्रेस, झेलम एक्सप्रेस सहित लगभग सभी ट्रेनें भरी हुई हैं। किसी भी ट्रेन में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। इसलिए यात्रियों के सामने या तो सड़क मार्ग से सफर करने का या फिर विशेष ट्रेन घोषित होने का इंतजार करने का ही विकल्प बचा हुआ है।
दशहरा और दीपावली में घर जाने वाले हैं परेशान :- दिल्ली में रह रहे पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के लोग दशहरा और दीपावली के मौके पर घर जाना चाहते हैं, लेकिन उन्हें किसी भी ट्रेन में जगह नहीं मिल रही है। कोलकाता राजधानी, सियालदह राजधानी, सियालदह दुरंतो में अष्टमी तक कंफर्म टिकट नहीं है। वहीं, पूर्वा एक्सप्रेस, कालका एक्सप्रेस, उद्यान आभा तूफान एक्सप्रेस, ब्रहमपुत्र मेल, अवध असम एक्सप्रेस जैसी महत्वपूर्ण ट्रेनों में दशहरा तक जगह खाली नहीं है। इसी तरह से रांची राजधानी, झारखंड एक्सप्रेस, रांची गरीब रथ, झारखंड संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में भी यात्रियों को जगह नहीं मिल रही है।
वेटिंग टिकट भी कंफर्म होने की उम्मीद नहीं :- पटना व बिहार के अन्य शहरों में सफर करने वालों को भी निराश होना पड़ रहा है। भागलपुर गरीबरथ, बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, मगध एक्सप्रेस, सीमांचल एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस, महानंदा एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, जयनगर गरीबरथ जैसी ट्रेनों में भी जगह नहीं है। इन ट्रेनों में दशहरा और उसके बाद दीपावली या छठ के मौके पर यात्रा के लिए सीटें फुल हैं। वेटिंग लिस्ट भी इतनी लंबी हो चुकी है कि उसके कंफर्म होने की उम्मीद न के बराबर है।
दिवाली व छठ के लिए पूर्व दिशा की ट्रेनों में नहीं है जगह :- पूर्व दिशा की ओर जाने वाली किसी भी ट्रेन में दिवाली व छठ के समय जगह खाली नहीं है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि आरक्षण शुरू होने के कुछ समय बाद ही बिहार व उत्तर प्रदेश की ओर जाने वाली ट्रेनों की सीटें भर चुकी हैं। सभी ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है।
एक दर्जन ट्रेनें रिजर्व में रखी गईं :-वहीं, इस बारे में उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विश्वेश चौबे का कहना है कि त्योहारों के दौरान रेलवे यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। अलग-अलग रूट पर विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई है, जो 230 फेरे लगाएंगी। जल्द ही और भी विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की जाएगी। इसके साथ ही एक दर्जन के करीब ट्रेन स्टेशन पर तैयार रखी जाएंगी। इन्हें भीड़ व जरूरत के अनुसार मौके पर चलाने की घोषणा की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Pages