गुजरात में शेरों की मौत का सिलसिला जारी, एक शेर का शव मिला, दूसरा कुंए में गिरा - .

Breaking

Wednesday, 17 October 2018

गुजरात में शेरों की मौत का सिलसिला जारी, एक शेर का शव मिला, दूसरा कुंए में गिरा

गुजरात में शेरों की मौत का सिलसिला जारी, एक शेर का शव मिला, दूसरा कुंए में गिरा

गुजरात में शेरों की मौत का सिलसिला जारी है। गीर के विसावदर क्षेत्र में से रविवार को एक शेर का शव संदिग्ध अवस्था मिला है। वन विभाग के अधिकारी इस पर कुछ भी कहने से बच रहे है। वहीं धारी जंगल से 10 किलोमीटर दूर पानी की तलाश में एक शेर गहरे में कुंए में गिर गया। वन विभाग ने कुंए में गिरे शेर को रेस्क्यू किया। बता दें कि गुजरात में गिर जंगल के दलखांणिया रेंज में पिछले एक महीने में खतरनाक वायरस से 23 शेरों की मौत हो चुकी है। वनमंत्री सहित वन विभाग के अधिकारी इस पर कुछ भी बयान देने से बच रहे है। वहीं गिर के विसावदर से रविवार को एक शेर का शव मिला। यहां वाड़ी के मालिक को दुर्घंध आने पर उसने वन विभाग को जानकारी दी।

वन विभाग के अधिकारी स्थल पर पहुंच गए। बताया जा रहा है कि तीन दिन पहले ही शेर की मौत हो चुकी थी। उसकी उम्र करीब तीन साल थी। वन विभाग के आधिकारी के मुताबिक शेर की मौत प्राकृतिक है। उसका शव पीएम के लिए भेजा गया इसकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। इस घटना के तुरंत बाद वन विभाग को धारी से 10 किलोमीटर दूर देवला गांव पंचायत में पानी बीना के 25 फुट गहरे कुंए में एक शेर के गिरे होने की सूचना मिली। वन विभाग के अधिकारी सूचना पाते ही स्थल पर पहुंचकर देखा तो शेर कुंए में बेशुद पड़ा था। हालाकि उसकी सांसे चल रही थी। काफी मशक्कत के बाद वन विभाग की रेसक्यू टीम ने शेर को सही सलामत कुंए से बाहर निकाला। शेर के पीठ गंभीर चोटे आयीं होने से वन विभाग ने उसे उपचार के लिए एनिमल केयर सेन्टर भेज दिया।

गौरतलब है कि पिछले महीने ही खतरनाक वायरस 23 शेरों की मौत होने के बाद भी राज्य सरकार व वन विभाग के अधिकारी शेरों की सुरक्षा को लेकर सतर्क नहीं है। ऐसा रहा तो आनेवाले कुछ वर्षो में यहां शेरों का अस्तित्व ही नहीं बचेगा। 

No comments:

Post a comment

Pages