महाअष्‍टमी पर उज्जैन में 40 से अधिक देवी और भैरव मंदिर में होगी नगरपूजा - .

Breaking

Tuesday, 16 October 2018

महाअष्‍टमी पर उज्जैन में 40 से अधिक देवी और भैरव मंदिर में होगी नगरपूजा

महाअष्‍टमी पर उज्जैन में 40 से अधिक देवी और भैरव मंदिर में होगी नगरपूजा

शारदीय नवरात्र की महाअष्टमी पर बुधवार को नगर की सुख समृद्धि के लिए नगर पूजा होगी। कलेक्टर मनीषसिंह चौबीस खंबा माता मंदिर में देवी महामाया और महालया को मदिरा की धार लगाकर पूजा की शुरुआत करेंगे। इसके बाद शासकीय अधिकारी व कर्मचारियों का दल 40 से अधिक देवी व भैरव मंदिरों में पूजा के लिए रवाना होगा। शहर में 27 किमी लंबे मार्ग पर मदिरा से धार लगाई जाएगी।
नगर पूजा के लिए निकलने वाले दल में सबसे आगे छह ढोल रहेंगे। पीछे धर्म ध्वजा के साथ तांबे का पात्र लिए कोटवार चलेंगे। इसमें मदिरा भरी होगी, जिसकी धार रास्ते भर लगाई जाएगी। 27 किमी लंबे मार्ग पर करीब करीब 25 लीटर मदिरा चढ़ाई जाती है। साथ ही भजिए और पूरी का भोग भी रास्ते भर अर्पित किया जाता है। अनादिकाल से चली आ रही इस परंपरा के निर्वहन के लिए शासन की ओर से 299 रुपए मिलते हैं।
हालांकि पूजा में खर्च होने वाली राशि 10 हजार रुपए से अधिक है। इसे पूरा करने के लिए अधिकारी अपनी ओर से सहयोग देते हैं। चौबीस खंबा माता मंदिर से सुबह 7 बजे नगर पूजा की शुरुआत होगी। समापन रात करीब नौ बजे अंकपात स्थित हांड़ी फोड़ भैरव मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ होता है।  शक्तिपीठ हरसिद्धि मंदिर में दोपहर 12 बजे कलेक्टर शासकीय पूजा करेंगे। प्रबंधक अवधेश जोशी ने बताया यहां नगर पूजा नहीं चढ़ती है। माता हरसिद्धि की शासकीय पूजा के लिए कलेक्टर अलग से पूजन करने आते हैं। 

No comments:

Post a comment

Pages