299 अंक चढ़कर बंद हुआ शेयर बाजार, निफ्टी भी ऊपर - .

Breaking

Monday, 1 October 2018

299 अंक चढ़कर बंद हुआ शेयर बाजार, निफ्टी भी ऊपर

299 अंक चढ़कर बंद हुआ शेयर बाजार, निफ्टी भी ऊपर

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ है। सुबह गिरावट के साथ खुला बाजार दिन में फिसलने के बाद अंत में हरे निशान पर बंद हुए हैं। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स जहां 299अंकों की तेजी के साथ 36526 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 77 अंकों की बढ़त के साथ 11008 के स्तर पर बंद हुआ।
इससे पहले दिन में बंधन बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में हुई बिकवाली से सोमवार को सेंसेक्स और निफ्टी दबाव में नजर आए। सोमवार को सेंसेक्स की सपाट शुरुआत हुई लेकिन थोड़ी ही देर में बाजार बिकवाली की गिरफ्त में आ गया। बंधन बैंक में लगा लोअर सर्किट लाइसेंसिंग शर्तों के मुताबिक नॉन ऑपरेटिव फाइनैंशियल होल्डिंग कंपनी (एनओएफएचसी) की हिस्सेदारी को घटाकर 40 फीसद किए जाने में विफल रहने के बाद आरबीआई ने बंधन बैंक के नए ब्रांच खोलने की दी गई मंजूरी को रद्द करते हुए उसके सीईओ और एमडी की सैलरी पर रोक लगा दी है।
एनएसई में बंधन बैंक का शेयर लोअर सर्किट को तोड़ चुका है। बैंक का शेयर 20 फीसद तक टूट चुका है, जो उसका 52 हफ्तों का निचला स्तर है। बंधन बैंक ने कहा कि वह लाइसेंसिंग शर्तों के मुताबिक एनओएफएचसी की हिस्सेदारी को कम करने के लिए जरूरी उपाय कर रहा है।
बंधन बैंक मार्च महीने में अपने इश्यू प्राइस के मुकाबले 30 फीसद प्रीमियम पर लिस्ट हुआ था। बैंक मुख्य रूप से पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में काम करता है। कोटक महिंद्रा का शेयर भी टूटा बंधन बैंक के साथ कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर भी 12 फीसद तक टूट चुका है। हालांकि बाद के घंटों में बैंक के शेयरों में रिकवरी देखन को मिली है। फिलहाल बैंक का शेयर करीब 4 फीसद की कमजोरी के साथ 325 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।
सेंसेक्स का हाल सेंसेक्स में इंफोसिस, टीसीएस, एसबीआई, टाटा मोटर्स और एचडीएफसी के काउंटर पर करीब 1.5 फीसद तक की तेजी देखने को मिल रही है वहीं भारती एयरटेल, कोटक बैंक, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक और हीरोमोटोकॉर्प के शेयरों में गिरावट की स्थिति बनी हुई है।बिकवाली का दबाव शुक्रवार को संस्थागत विदेशी निवेशकों (एफआईआई) ने जहां 1699.94 करोड़ रुपये की बिकवाली की वहीं घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 3,256.34 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की।

No comments:

Post a Comment

Pages