इज्तिमा 23 नवंबर से, भोपाल रेलवे स्टेशन पर खुलेंगे 6 से ज्यादा टिकट काउंटर - .

Breaking

Monday, 15 October 2018

इज्तिमा 23 नवंबर से, भोपाल रेलवे स्टेशन पर खुलेंगे 6 से ज्यादा टिकट काउंटर

इज्तिमा 23 नवंबर से, भोपाल रेलवे स्टेशन पर खुलेंगे 6 से ज्यादा टिकट काउंटर

 भोपाल में 23 से 26 नवंबर तक चलने वाले इज्तिमा को लेकर रेल प्रशासन ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। भोपाल स्टेशन के प्लेटफार्म-1 व 6 की तरफ 6 से अधिक अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले जाएंगे। इस बार ईंटखेड़ी इज्तिमा मैदान पर अतिरिक्त काउंटर नहीं खुलेगा। बल्कि, स्टेशन परिसर में ही काउंटरों की संख्या बढ़ाई जाएगी। हर साल की तरह इस बार भी अन्य शहरों से मुस्लिम धर्मावलंबियों को लेकर अतिरिक्त ट्रेनें भोपाल आएंगी। लौटने वाले मुस्लिम धर्मावलंबियों के लिए भी रेल प्रशासन ने हर संभव अतिरिक्त कोच लगाने का भरोसा दिया है।
इज्तिमा कमेटी के सदस्यों ने रेलवे को सुझाव दिया है कि जनरल टिकट खरीदने के चार घंटे के भीतर ही यात्रा शुरू करना होता है, जबकि ईंटखेड़ी से भोपाल पहुंचने में ही जमातियों को अधिक समय लग जाता है। ऐसे में टिकट की वैधता कई बार खत्म हो जाती है।
इसलिए ईंटखेड़ी की बजाए भोपाल स्टेशन पर ही अतिरिक्त काउंटर खोले जाएं, ताकि वापस लौटने वाले जमातियों को यात्रा के पहले टिकट खरीदने में आसानी हो सके। यह सुझाव रेलवे ने मान लिया है। अब ईंटखेड़ी की बजाए भोपाल स्टेशन परिसर में अधिक काउंटर खोले जाएंगे।  इज्तिमा में शामिल होने वाले मुस्लिम धर्मावलंबियों के लिए आंध्रप्रदेश के शहरों से स्पेशल ट्रेनें भोपाल आएंगी। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने संबंधित मंडलों को निर्देश जारी कर दिए हैं। यहीं ट्रेनें भोपाल से लौटेंगी। यहां से मुस्लिम धर्मावलंबियों की संख्या के अनुरूप मुंबई, दिल्ली और नागपुर की तरफ जाने वाली ट्रेनों को लेकर भी रेलवे तैयारी कर रहा है। 

No comments:

Post a comment

Pages