मप्र सरकार ने पुजारियों का मानदेय बढ़ाया, अब 1500 रुपए महीने मिलेंगे - .

Breaking

Thursday, 4 October 2018

मप्र सरकार ने पुजारियों का मानदेय बढ़ाया, अब 1500 रुपए महीने मिलेंगे

मप्र सरकार ने पुजारियों का मानदेय बढ़ाया, अब 1500 रुपए महीने मिलेंगे

राज्य सरकार ने पुजारियों का मानदेय 500 से बढ़ाकर 1500 रुपए महीना कर दिया है। साथ ही मंदिरों की 10 एकड़ तक कृषि भूमि जोतने और इससे ज्यादा कृषि भूमि की नीलामी के अधिकार भी दे दिए हैं। यह व्यवस्था अब तक जिले के कलेक्टर देखते थे। उन्हें संबल योजना का लाभ भी दिया जाएगा। सरकार ने देर शाम तक इनमें से कई मांगों के संदर्भ में संबंधित विभागों को निर्देश भी जारी कर दिए हैं।
शासन संचालित मंदिरों के पुजारी अपनी मांगों को लेकर सड़क पर आ गए थे। पुजारी महासंघ की अगुवाई में 25 सितंबर से लगातार आंदोलन चल रहा था। पुजारियों ने दो दिन से राजधानी के कमला पार्क क्षेत्र में मुख्य सड़क पर धरना शुरू कर दिया था। इसे देखते हुए गुरुवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महासंघ और ब्राह्मण समाज के प्रतिनिधिमंडल को चर्चा के लिए बुलाया था। प्रतिनिधिमंडल ने सभी मांगें पूरी करने पर ही धरना खत्म करने की शर्त रखी। आखिर सरकार को चर्चा के दौरान उठाई गईं सभी मांगें पूरी करनी पड़ीं।
पुजारियों ने ट्रस्ट के प्रशासक की भूमिका मांगी थी। सरकार ने बीच का रास्ता निकालते हुए मंदिरों की 10 एकड़ से ज्यादा कृषि भूमि नीलाम करने के अधिकार पुजारियों को दे दिए, लेकिन वे कलेक्टर के प्रतिनिधि की देखरेख में ही नीलामी कर सकेंगे। वहीं पुजारी दस एकड़ तक कृषि भूमि जोत सकेंगे और उससे मिलने वाली राशि का उपयोग भी कर सकेंगे।
पुजारियों को हटाने का अधिकार अब एसडीएम को :- ग्रामसभा शासन द्वारा संचालित मंदिरों में पुजारियों की नियुक्ति नहीं कर सकेगी और न ही उन्हें हटा सकेगी। अब ये अधिकार अनुविभागीय अधिकारी राजस्व (एसडीएम) का रहेगा। सरकार ने इन मंदिरों के पुजारियों को मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना का लाभ देने का भी फैसला लिया है और इसके लिए आयु सीमा का बंधन भी समाप्त कर दिया है।
पुजारियों को दिए जाएंगे मकान :- सरकार ने आवासहीन पुजारियों को उनके गांव में मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना और शहर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान देने का भी निर्णय लिया है। साल में दो बार पुजारियों को स्वास्थ्य परीक्षण भी होगा। शासन ने गुरुवार देर शाम स्वास्थ्य परीक्षण करने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages