इंदौर में बनेगा नया आईटी पार्क, जल्द ही आउटर रिंग रोड और स्मार्ट क्लास रूम भी - .

Breaking

Sunday, 30 September 2018

इंदौर में बनेगा नया आईटी पार्क, जल्द ही आउटर रिंग रोड और स्मार्ट क्लास रूम भी

इंदौर में बनेगा नया आईटी पार्क, जल्द ही आउटर रिंग रोड और स्मार्ट क्लास रूम भी

दैनिक जागरण और नईदुनिया समूह के 'माय सिटी-माय प्राइड' फोरम में गुरुवार को शहर के विकास का पक्का प्रारूप तैयार किया गया। स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री दीपक जोशी की मौजूदगी में शहर के जनप्रतिनिधियों ने इंदौर को शिक्षा, सुरक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग व इंफ्रास्ट्रक्चर की दृष्टि से और भी बेहतर बनाने का साझा संकल्प लिया।
विजय नगर क्षेत्र में नया आईटी पार्क बनाने, राऊ से सुपर कॉरिडोर होते हुए आउटर रिंग रोड बनाने, लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन को जंक्शन बनाने और गरीबों के लिए 25 हजार सस्ते मकान बनाने की घोषणा की गई। इंदौर के मॉडल पर कॉरपोरेट-सोशल रिस्पांसब्लिटी (सीएसआर) के जरिये प्रदेश के 25 हजार स्कूलों को फर्नीचर और 1.28 लाख स्कूलों को बिजली देने की बात राज्य शिक्षा मंत्री ने की। मंत्री जोशी ने कहा, पीथमपुर और शहर की इंडस्ट्री की जरूरत के हिसाब से हम बच्चों को कौशल विकास का प्रशिक्षण दे रहे हैं।

ऑटोमोबाइल कंपनी आयशर की मदद से इंदौर के आईटीआई में कुशल ड्राइवर और मैकेनिक तैयार किए जा रहे हैं। कार्यक्रम में मप्र हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष कृष्णमुरारी मोघे, आईडीए अध्यक्ष शंकर लालवानी, विधायक सुदर्शन गुप्ता, महेंद्र हार्डिया ने भी संबोधित किया। अतिथियों का स्वागत करते हुए नईदुनिया के संपादक (मप्र) आशीष व्यास ने कहा- 'माय सिटी-माय प्राइड' के सफर में हम सब एक साथ, एक दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। समस्याओं पर बात करने के बजाय हमने तय किया कि इस अभियान के जरिये समाधान-सुझाव आधारित सार्थक संवाद कायम करें और सभ्य समाज की दिशा में अग्रसर हों। फेसबुक इस अभियान का बड़ा पार्टनर है। कार्यक्रम में विभिन्न् क्षेत्रों के विशेषज्ञ, प्रबुद्धजन, नईदुनिया के सीईओ संजय शुक्ला, ऑपरेशन हेड नरेश पांडे और मार्केटिंग हेड यशपाल कपूर भी मौजूद थे। पब्लिक ट्रांसपोर्ट के तहत विधानसभा-एक से 75 बसें चल रही हैं। शीघ्र ही 25 बसें और चलाई जाएंगी। एमआर-5 बनाने का काम भी यहीं से शुरू करने के प्रयास किए जाएंगे। लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन को जंक्शन बनाने की हरसंभव कोशिश की जाएगी।

गरीबों के लिए बनाएंगे 25 हजार सस्ते मकान :- हाउसिंग बोर्ड सियागंज में सुविधाजनक आधुनिक मार्केट विकसित करने जा रहा है। गरीबों के लिए 25 हजार सस्ते मकान उपलब्ध कराएंगे। आवास समस्या दूर करने की योजनाओं पर तेजी से काम करेंगे। -कृष्णमुरारी मोघे, अध्यक्ष, मप्र गृह निर्माण मंडल

राऊ से सुपर कॉरिडोर होते हुए आउटर रिंग रोड बनाएंगे
शहर में अगले 50 साल तक यातायात और आबादी के दबाव को देखते हुए राऊ से सुपर कॉरिडोर होते हुए आउटर रिंग रोड बनाएंगे। यह उज्जैन रोड, राऊ और एबी रोड को जोड़ेगी। इसके लिए आईडीए ने प्लानिंग शुरू कर दी है। पीपल्याहाना सहित पांच ब्रिज बन रहे हैं। चार और नए ब्रिज बनाने की योजना है। मास्टर प्लान2021 पर 80 फीसदी काम हो चुका है। -शंकर लालवानी, अध्यक्ष, आईडीए
सात और एलान, जिनसे शहर होगा स्मार्ट
1 - एबी रोड पर एलीवेटेड कॉरिडोर बनाया जाएगा, यहां सभी बसें ऊपर चल सकेंगी। अन्य वाहनों के लिए नीचे जगह दी जाएगी।
2 - विजय नगर क्षेत्र में नया आईटी पार्क बनाया जाएगा। 100 से 500 वर्गफीट के ऑफिस रियायती दरों पर देंगे।
3 - प्रमुख कॉलोनियों को क्राइम फ्री बनाने के लिए वहां रहने वाले लोगों को, सीसीटीवी कैमरों व अन्य रिसोर्स को नेटवर्क में जोड़ा जाएगा।
4 - अपराधों की रोकथाम व अपराधियों की पहचान के लिए शहर में फेस डिटेक्शन तकनीक पर काम करेंगे। सीसीटीवी में तस्वीर कैद होते ही सिस्टम स्कैन कर देगा कि व्यक्ति किस केस में वांछित है।
5 - स्मार्ट एजुकेशन के तहत 100 स्मार्ट क्लास रूम निगम ने तैयार किए हैं। वहां प्रोजेक्टर लगे हैं। कुछ दिनों में सभी सरकारी स्कूलों में यह सिस्टम लागू किया जाएगा।
6 - जल्द ही भाभा एटॉमिक संस्थान के माध्यम से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में जमा हो रहे स्लज के लिए ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा। इससे हाई क्वालिटी कम्पोस्ट तैयार होंगे।
7 - अभी 2 हजार घरों में कचरे से खाद बनाई जा रही है। जल्द ही 50 हजार घरों में घरेलू कचरे से खाद तैयार होगी।
1 - इंदौर एयरपोर्ट को पहला पुरस्कार :- पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली में नॉन मेट्रो शहर की श्रेणी में देवी अहिल्याबाई होलकर एयरपोर्ट को पहला पुरस्कार दिया गया। विशेषज्ञों की कमेटी ने एयरपोर्ट के कार्यों को पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सर्वश्रेष्ठ माना। गुरुवार को दिल्ली में एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल ने पुरस्कार लिया।
2 - क्लीनेस्ट टूरिस्ट सिटी समेत तीन अवार्ड :- इंदौर नगर निगम को गुरुवार को तीन अहम अवार्ड मिले। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने इंदौर ननि को हेरिटेज वाक के प्रस्ताव, हैरिटेज कंजर्वेशन तथा क्लीनेस्ट टूरिस्ट सिटी के लिए अवार्ड दिया। दोनों अवार्ड नई दिल्ली में मेयर मालिनी गौड़ ने ग्रहण किए। तीसरा अवार्ड जयपुर में फेरा बार्सिलोना व राजस्थान सरकार ने वेस्ट मैनेजमेंट के कंट्रोल सेंटर के लिए अंडरसिटी कैटेगरी में स्पेशल मेंशन अवार्ड दिया।

No comments:

Post a Comment

Pages