चार लाख का शेफर्ड, दो लाख का हाउंड होगा रैंप पर - .

Breaking

Saturday, 29 September 2018

चार लाख का शेफर्ड, दो लाख का हाउंड होगा रैंप पर

चार लाख का शेफर्ड, दो लाख का हाउंड होगा रैंप पर

'बेल्जियम मैलोनीज' डॉग की ऐसी ब्रीड है जिसका इस्तेमाल अमेरिकन आर्मी में सबसे ज्यादा किया जाता है। सेना में पहले जर्मन शेफर्ड को रखा जाता था लेकिन अब यह उसका स्थान लेता जा रहा है। इसकी खूबी यह है कि यह कम वजनी होता है। आठ से 10 फीट तक उछल सकता है। चलती गाड़ी पर भी चढ़ सकता है। जबकि इससे विपरित स्वभाव वाली डॉग की एक नस्ल है 'अफगान हाउंड'।
अफगान नस्ल के ये डॉग किसी समय भेड़ों के झुंड में रखे जाते थे। शिकार के शौकीन इस नस्ल की खास बात यह है कि यह बहुत ही नखराला होता है। सिल्की बाल वाला ये डॉग दिखने में बहुत खूबसूरत होता है। बेल्जियम शेफर्ड की कीमत 75 हजार रुपए होती है और यदि इसे सीधे बेल्जियम से मंगवाया जाए तो इसकी कीमत चार लाख हो जाती है। छोटे से टॉय पॉम की कीमत 50 हजार है और जॉइंट पुडल का पेयर 3 लाख रुपए का आता है। लाखों की कीमत वाले इन डॉग्स के साथ कई खास ब्रीड्स शहर में 30 सितंबर को नजर आएंगी।

कैनल क्लब ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित किए जाने वाले डॉग शो में सेमियोइड, कुरदीश कैंगल, डोगो अर्जेंटिनो, जॉइंट पुडल, टॉय पॉम सहित करीब 50 प्रजातियों के 400 डॉग शामिल होने जा रहे हैं। इनमें से कई नस्लें तो ऐसी हैं जो पहली बार शहर में नजर आएंगी। डॉग शो के बारे में कैनल क्लब ऑफ इंडिया के सचिव अजय जैनकर बताते हैं शो में भाग लेने के लिए इंदौर और आसपास के शहरों के अलावा हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली, मुंबई, पुणे, नासिक, अहमदाबाद से लोग अपने डॉग्स को लेकर आ रहे हैं। शो को हैदराबाद के नवाब मो. मुनीरबिन जंग जज करेंगे।
कुछ बातें डॉग ट्रेनर से

* घर के आकार के अनुसार डॉग पालें।
* घर छोटा है तो टॉय ब्रीड लें और बड़ा है तो जॉइंट ब्रीड लें।

* कम से कम 40 दिन से अधिक उम्र का ही पपी घर लाएं।
* ढाई माह से चार माह की उम्र के पपी की ट्रेनिंग शुरू कर दी जाना चाहिए।

* घर का वह व्यक्ति जो पपी से सबसे ज्यादा लगाव रखता हो वही ट्रेनिंग भी दे।
* डॉग पालें तो उसके रहने, बैठने की जगह भी सुनिश्चित कर दें और उसके बर्तन भी अलग ही रखें।

* डॉग को कभी अपने साथ बिस्तर में नहीं सुलाएं। यह हमारी सेहत और डॉग के व्यवहार दोनों के लिए नुकसानदायक है।

No comments:

Post a Comment

Pages