महंगा हो सकता है सोना, सरकार बढ़ाएगी इंपोर्ट ड्यूटी - .

Breaking

Tuesday, 18 September 2018

महंगा हो सकता है सोना, सरकार बढ़ाएगी इंपोर्ट ड्यूटी

महंगा हो सकता है सोना, सरकार बढ़ाएगी इंपोर्ट ड्यूटी

डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत लगातार गिरती जा रही है। इसे थामने के लिए सरकार कई ठोस कदम उठाने पर विचार कर रही है। इसी कड़ी में सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ाया जा सकता है। शनिवार और सोमवार के बाद मंगलवार को भी सोने के रेट में तेजी आई। पिछले 3 सेशन में सोने का भाव 210 रुपए चढ़ चुका है। दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलावर को सोना 10 रुपए बढ़कर कर 31,610 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया।  

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राजकोषीय घाटे को काबू में करने के लिए सरकार सोने पर आयात शुल्क बढ़ा सकती है। कहा जा रहा है कि सरकार त्योहारी सीजन से पहले डॉलर के मुकाबले कमजोर होते रुपए को थामने के लिए सोने पर आयात शुल्क में तीन फीसद की बढ़ोतरी कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो आने वाले दिनों में सोने के भाव में बढ़ोतरी हो जाएगी। फिलहाल सोने पर 10 फीसद की इंपोर्ट ड्यूटी है। इसके अलावा तीन फीसद जीएसटी भी इस पर लगाया जाता है। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के नेशनल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता ने कहा है कि मौजूदा स्थिति में इंपोर्ट ड्यूटी को 2 फीसद बढ़ाना सही रहेगा। ऐसा होने पर सोने के भाव में सीधे 600 रुपए प्रति 10 ग्राम की बढ़त आ जाएगी।
रिपोर्ट में बताया गया है कि सरकार सोने में सीधे निवेश के बजाय सॉवेरीन गोल्ड बॉन्ड जैसी स्कीम को बढ़ावा देने पर विचार कर रही है। वहीं, बुलियन डीलर्स के मुताबिक चुनाव और फेस्टिवल सीजन में सोने की मांग को देखते हुए सरकार ऐसा नहीं करेगी। बताते चलें कि गिरते रुपए के मूल्य और महंगे होते कच्चे तेल की वजह से सरकार गैर-जरूरी सामानों के आयात को कम करने के लिए कुछ कदम उठा रही है। इसके तहत महंगे स्मार्टफोन से लेकर विदेशी शराब और ड्राय फ्रूट्स के आयत पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई जानी है। साल 2010 में जब रुपए में इसी तरह की गिरावट हुई थी, तो सरकार ने सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर 10 फीसद कर दी थी

No comments:

Post a Comment

Pages