इंदौर की सड़कों पर निकला नयनाभिराम झांकियों का कारवां - .

Breaking

Sunday, 23 September 2018

इंदौर की सड़कों पर निकला नयनाभिराम झांकियों का कारवां

VIDEO इंदौर की सड़कों पर निकला नयनाभिराम झांकियों का कारवां

शाम होते ही शहर की सड़कें बहुरंगी रोशनी से चमक उठी। अनंत चतुर्दशी पर उत्सवी छटा का रंग बिखरते हुए झिलमिलाती झांकियों का कारवां निकलना आरंभ हो गया। इसे रातभर हजारों लोग निहारेंगे। आयोजन के लिए झांकी मार्ग पर कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। बड़ी संख्‍या में लोगों ने शाम होने से पहले झांकी मार्ग के दोनों ओर सड़कों के किनारे अपना स्‍थान संभाल लिया था। खजराना गणेश की झांकी सबसे पहले सड़क पर आई। विधिवत पूजन के साथ चल समारोह आरंभ हुआ। इसके साथ ही आईडीए, छह उद्योग मिल, नगर निगम सहित विभिन्न संस्थाओं की 35 से अधिक झांकियां 8 किलोमीटर का सफर तय करेंगी।
इनमें कांच महल में रास रचाते राधा-कृष्ण तो कहीं बच्चों को डिज्नीलैंड के 100 साल के इतिहास से रूबरू कराती झांकियां नजर आएंगी। राज कपूर, श्रीदेवी और पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी को भी इन झांकियों में याद किया जाएगा। धार्मिक प्रसंग, स्वच्छता के साथ बेटी बचाओ और प्रस्तावित हाइराइज बिल्डिंग जैसे विषयों पर भी झांकियां बनाई गई हैं। 70 से अधिक अखाड़ों के कलाकार तलवार-बनेठी, मलखंभ पर करतब दिखाएंगे।
नजर आएगा 100 साल का डिज्नीलैंड का इतिहास :- हुकुमचंद मिल की झांकियों का यह 93वां साल है। इनकी दो झांकी निकलेंगी। पहली गोरक्षा पर आधारित होगी। दूसरी 90 फीट लंबी झांकी में बच्चों की दुनिया डिज्नीलैंड के 100 वर्षों के इतिहास को दर्शाया जाएगा। स्वदेशी मिल की एक झांकी में संतों को माता कालका की आराधना करते हुए और माताजी को राक्षसों का संहार करते दिखाया गया है। दूसरी झांकी में हनुमानजी कोउछल-कूद के साथ लंका का दहन करते दिखाया गया है।
कल्याण मिल की झांकी का यह 88वां साल है। इनकी तीन झांकी होंगी। पहली में भगवान गणेश के अष्ट विनायक स्वरूप के दर्शन होंगे। दूसरी में गंगाजी द्वारा राजा भागीरथ के पूर्वजों का उद्धार करते हुए दिखाया गया है। तीसरी बेटी बचाओ की झांकी में भ्रूण हत्या रोकने के संदेश के साथ बेटियों को पढ़ाने का संदेश भी दिया गया है। मालवा मिल की झांकियों में मुनि तरुण सागर महाराज के कड़वे प्रवचन, राधाकृष्ण की कांच महल के अंदर रासलीला और भारत को विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर होते दिखाया गया है।
फिल्मी झांकियों में नजर आएंगे राज कपूर और श्रीदेवी :- राजकुमार मिल की दो झांकी फिल्मों पर होंगी। पहली मेरा नाम जोकर शीर्षक वाली झांकी में सर्कस के स्वर्णिम काल की यादों को संजोया गया है। दूसरी फिल्म अभिनेत्री श्रीदेवी को श्रद्धांजलि देती हुई झांकी में 1986 में रिलीज नागिन फिल्म का सेट बनाया गया है। होप टेक्सटाइल्स मिल की झांकियों में चांदी के रथ पर भगवान गणेश, समुद्र मंथन के दृश्य दिखेंगे। इंदौर विकास प्राधिकरण की झांकी में आईडीए की आगामी प्रस्तावित योजना में 25 मंजिला व्यावसायिक इमारत और आईएसबीटी इंदौर बस स्टैंड दिखेगा। इंदौर नगर निगम की तीन झांकियों में स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ का संदेश व भगवान कृष्ण द्वारा कालिया मर्दन, गोवर्धन धारण के दृश्य हैं। इसके अतिरिक्त खजराना गणेश मंदिर, हरसिद्धि सेवा संस्था, कनकेश्वरी संस्था की झांकियां भी यहां होंगी।

No comments:

Post a Comment

Pages