ग्राहक को बेची गई थी पुरानी कार, कोर्ट ने लगाया टाटा मोटर्स पर जुर्माना - .

Breaking

Thursday, 13 September 2018

ग्राहक को बेची गई थी पुरानी कार, कोर्ट ने लगाया टाटा मोटर्स पर जुर्माना

ग्राहक को बेची गई थी पुरानी कार, कोर्ट ने लगाया टाटा मोटर्स पर जुर्माना

हरियाणा की एक उपभोक्ता अदालत ने एक ग्राहक की शिकायत पर टाटा मोटर्स पर लाखों का जुर्माना लगाया है।
अतुल कुमार अग्रवाल नाम के शख्स ने जिला उपभोक्ता विवाद निवारण फोरम पर डीलर और टाटा मोटर्स के खिलाफ शिकायत की थी कि उन्हें इस्तेमाल की गई कार नई बताकर बेची गई। इस पर उपभोक्ता अदालत ने कार बेचने वाली डीलर के अलावा टाटा मोटर्स के खिलाफ कार्रवाई करते हुए ग्राहक को एक लाख का मुआवजा देने का फैसला सुनाया।
कोर्ट ने टाटा मोटर्स को ये निर्देश दिया कि या तो वो शिकायतकर्ता को नई कार दें या कार खरीदने के एवज में चुकाए गए 3.61 लाख रुपए ब्याज सहित लौटाएं। पंचकूला के सेक्टर-16 में रहने वाले अतुल कुमार अग्रवाल ने 10 जनवरी, 2015 को टाटा मोटर्स के डीलर बनारसी दस ऑटोमोबाइल्स से 3.61 लाख रुपए चुकाकर कार खरीदी थी। अपनी शिकायत में अतुल ने बताया कि, कार खरीदने के पहले दिन से ही उसमें दिक्कत आने लगी थी। आठ फरवरी को कार की पहली सर्विसिंग हुई, लेकिन उसमें भी दिक्कत दूर नहीं हुई। उलटा कार के स्टार्ट होने में परेशानी आने लगी। इसके बाद अतुल चंडीगढ़ में टाटा मोटर्स के दूसरे डीलर के पास सर्विसिंग के लिए गए। लेकिन वहां भी मैकेनिक कार में से काला धुआं निकलने की परेशानी दूर नहीं कर पाए।
इसके बाद अतुल ने उपभोक्ता अदालत में कंपनी और डीलर के खिलाफ शिकायत की। इसी शिकायत के बाद 30 नवंबर, 2017 को सभी पक्षों की मौजूदगी में पीईसी यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में कार की जांच हुई। यहां विशेषज्ञ ने चौंकाने वाला खुलासा किया कि टर्बोचार्जर, इंजेक्टर, फ्यूल लाइन औऱ ऑलटेनेटर बदलने के भी कार काला धुंआ छोड़ रही थी। वहीं इंजन चालू करने में भी दिक्कत आ रही थी। जांच कमेटी ने ग्राहक की सभी शिकायतों को सही पाया और अपनी रिपोर्ट में ये पाया कि डीलर ने ग्राहक को इस्तेमाल की गई कार बेची थी।

No comments:

Post a Comment

Pages