समय पर होंगे छत्तीसगढ़ समेत चार राज्यों के विधानसभा चुनावः सीईसी - .

Breaking

Saturday, 1 September 2018

समय पर होंगे छत्तीसगढ़ समेत चार राज्यों के विधानसभा चुनावः सीईसी

समय पर होंगे छत्तीसगढ़ समेत चार राज्यों के विधानसभा चुनावः सीईसी

छत्तीसगढ़ सहित चार राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान और मिजोरम में विधानसभा चुनाव तय समय पर होंगे। विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने छत्तीसगढ़ पहुंचे मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओमप्रकाश रावत ने शनिवार को न्यू सर्किट हाउस में पत्रकारों से यह बात कही। उन्होंने स्पष्ट किया कि आयोग की तैयारियों को देखकर किसी को इस बात का संशय नहीं होना चाहिए। चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के साथ लोकसभा चुनाव कराने के सवाल पर रावत ने साफ किया कि अभी यह संभव नहीं है। लोकसभा का कार्यकाल पूरा नहीं हुआ है, इसलिए विधानसभा चुनाव के साथ लोकसभा चुनाव नहीं होगा।
चुनाव मैदान में उतरने वाले अफसरों पर भी आयोग सख्ती की तैयारी में है। रावत ने बताया कि उन्होंने निर्वाचन आयोग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि उन अफसरों की सूची तैयार की जाए, जो चुनाव लड़ने वाले हैं और उन्हें तत्काल चुनाव कार्य से हटाया जाए। उन्होंने बताया कि रायपुर कलेक्टर रहे ओपी चौधरी के भाजपा में शामिल होने की जानकारी मिलते ही उनको हटाने का निर्देश दिया था। रावत ने बताया कि जिला प्रशासन और पुलिस को निष्पक्ष और भयमुक्त रहने के लिए कहा गया है। राज्य सरकार को निर्देश दिया गया है कि अफसरों के मसले पर वे आश्वस्त करें कि वे निष्पक्ष हैं। किसी राजनीतिक पार्टी से प्रेरित न हों। चुनाव कार्य में लगे अफसरों के बारे में रावत ने दो टूक कहा कि किसी भी आइएएस, आइपीएस अधिकारी के खिलाफ किसी राजनीतिक दल से प्रेरित होने की सूचना मिलेगी तो उन्हें तत्काल हटा दिया जाएगा।
विधानसभा क्षेत्र में एक पोलिंग बूथ का संचालन करेंगी महिला अफसर :- छत्तीसगढ़ की प्रत्येक विधानसभा के एक पोलिंग बूथ का संचालन पूरी तरह से महिला अधिकारियों की टीम करेगी। इसके अलावा पहली बार मतदान के दौरान पोलिंग बूथ पर एक्सेसिबिलिटी पर्यवेक्षक की तैनाती की जाएगी।
प्रभावशाली नेता की शिकायत पर नाम गुप्त रखा जाएगा :- रावत ने कहा कि चुनाव आयोग ऐसी व्यवस्था कर रहा है कि कोई भी व्यक्ति प्रभावशाली लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकता है। इसमें शिकायत करने वालों का नाम गुप्त रखा जाएगा। शिकायतों की जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Pages