फिर सक्रिय हुए सर्जिकल स्ट्राइक में तबाह हुए आतंकी कैंप, घुसपैठ की ताक में 250 आतंकी - .

Breaking

Thursday, 27 September 2018

फिर सक्रिय हुए सर्जिकल स्ट्राइक में तबाह हुए आतंकी कैंप, घुसपैठ की ताक में 250 आतंकी

फिर सक्रिय हुए सर्जिकल स्ट्राइक में तबाह हुए आतंकी कैंप, घुसपैठ की ताक में 250 आतंकी

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान जहां भारत से अमन का रिश्ता कायम करने की बात कर रहे हैं। वहीं सीमा पार आतंकी संगठन जिन्हें पाकिस्तानी सेना का समर्थन हासिल है, वो भारत में घुसपैठ के लिए आठ लॉन्च पैड तैयार कर चुके हैं। खुफिया सूत्रों के मुताबिक पीओके के आसपास संचालित हो रहे 27 लॉन्च पैड से तकरीबन 250 आतंकी जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ की ताक में बैठे हैं।
एलओसी के पास जो आठ नए लॉन्च पैड आतंकियों ने बनाए हैं। वो लीपा घाटी में है। ये वही इलाका है, जहां 2016 में भारतीय सेना ने उड़ी की सैन्य छावनी में हुए आतंकी हमले का बदला लेने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक करके आतंकी कैंपों को तबाह किया था। पिछले हफ्ते हिज्बुल मुजाहिदीन द्वारा तीन पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद भारत ने न्यूयॉर्क में यूएनजीए से पहले पाकिस्तान के साथ विदेश मंत्री स्तर की बातचीत रद्द कर दी थी।
बुरहान वानी के सफाए के बाद बढ़ी घटनाएं :- हिज्बुल के कमांडर बुरहान वानी के जुलाई 2016 में सफाए के बाद से ही घाटी में हिंसा बढ़ गई थी। पत्थरबाजी के साथ ही आतंकी घटनाओं में इजाफा देखा गया था। लेकिन भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने पत्थरबाजी की घटनाओं पर काफी हद तक लगाम लगा ली है। लेकिन इससे उलट पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठनों ने घाटी में बदली हुई रणनीति के तहत जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों की हत्या करना शुरू कर दी। वहीं दूसरी तरफ एलओसी के आसपास घुसपैठ के साथ ही सीजफायर उल्लंघन की घटनाएं भी बढ़ती जा रही है।
यहां हैं लश्कर और हिज्बुल के लॉन्च पैड :- बुरहानी वानी के मरने से पहले पीओके में 14 सक्रिय लॉन्च पैड थे और इन लॉन्च पैड पर 160 आतंकी मौजूद थे। लेकिन वानी के सफाए के बाद तेजी से आतंकी घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है। 160 से आतंकियों की संख्या 250 के आसपास पहुंच गई है। वहीं लॉन्च पैड की संख्या भी बढ़कर 19 हो गई है। ऐसी जानकारी सामने आ रही है कि इमरान के पीएम बनने के बाद आठ और नए लॉन्च पैड बने हैं।
जो 27 लॉन्च पैड यहां ऑपरेशनल हैं, उसमें लश्कर-ए-तैयबा के लॉन्च पैड लीपा, चाकोठी, बाराकोट, सार्डी इलाके में चल रहे हैं। वहीं हिज्बुल मुजाहिदीन पीओके के कहुटा में लॉन्च पैड संचालित कर रहा है। आतंकियों ने लीपा घाटी में लॉन्च पैड बना लिए हैं। ये वही इलाका है, जहां भारतीय सेना के पैरा कमांडोज ने 2016 में सर्जिकल स्ट्राइक की थी। लेकिन भीम्बर गली के पास संचालित हो रहा लॉन्च पैड सर्जिकल स्ट्राइक के बाद एक्टिव नहीं हुआ है। यहां लश्कर के 25-30 आतंकी भारतीय सीमा में दाखिल होने की ताक में बैठे हुए हैं। ये कैंप भारत के नौगाम सेक्टर के ठीक पीछे है। ये उड़ी औऱ कपुवाड़ा के बीच आता है।
ऐसे में आतंकी इसी रास्ते से जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ की तैयारी कर रहे हैं। खुफिया एजेंसियों से ऐसी जानकारी मिली है कि इन लॉन्च पैड पर 250 आतंकी पहुंच गए हैं और वो भारतीय सीमा में घुसने की तैयारी कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages