कांग्रेस का गोवा में सरकार बनाने लायक बहुमत का दावा, 21 विधायकों का समर्थन - .

Breaking

Wednesday, 19 September 2018

कांग्रेस का गोवा में सरकार बनाने लायक बहुमत का दावा, 21 विधायकों का समर्थन

कांग्रेस का गोवा में सरकार बनाने लायक बहुमत का दावा, 21 विधायकों का समर्थन

गोवा में विपक्षी कांग्रेस ने दावा किया है कि 40 सदस्यीय विधानसभा में उसके पास 21 विधायकों का समर्थन है। पार्टी का कहना है कि यह संख्या सरकार बनाने के लिए पर्याप्त है। 16 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश कर चुकी है। विपक्षी दल ने ऐसे समय में सरकार बनाने का दावा पेश किया है जब राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रीकर इलाज के लिए एम्स में भर्ती हैं। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष चंद्रकांत कावलेकर ने कहा, 'हमारे पास पर्याप्त संख्या है।
हम आपको यह नहीं बताने जा रहे कि किसके साथ हम चर्चा कर रहे हैं। लेकिन हमें 21 विधायकों के समर्थन की जरूरत है और हमारे पास इससे ज्यादा हैं।' कावलेकर के नेतृत्व में कांग्रेस विधायकों ने मंगलवार को राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मुलाकात की थी। कांग्रेस विधायक दल ने राज्यपाल से भाजपा की अगुआई वाली सरकार को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कहने की मांग की थी। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी राज्यपाल के उत्तर की प्रतीक्षा कर रही है।
राज्यपाल ने उन्हें आश्वासन दिया है कि वह तीन-चार दिनों में इस मुद्दे को देखेंगी। कांग्रेस ने कहा, गठबंधन में असंतोष कावलेकर ने दावा किया कि राज्य में राजनीतिक स्थिति कांग्रेस के पक्ष में है। इसका कारण यह है कि सत्ताधारी गठबंधन साझीदारों में भारी असंतोष है। उन्होंने कहा, 'आपने देखा कि भाजपा पर्यवेक्षक गोवा आए और अपने विधायकों, पूर्व विधायकों और गठबंधन साझीदारों से मुलाकात की। वे गठबंधन से एक नेता को सरकार की अगुआई करने के लिए आमंत्रित करने पर भी बात कर रहे हैं। इससे दूसरे सहयोगी के लिए असहज स्थिति बन गई है।
भाजपा के भीतर भी असंतोष है और कुछ नेता कांग्रेस के संपर्क में हैं।' क्या है विधानसभा में स्थिति कांग्रेस के पास 16 विधायक हैं। भाजपा के पास 14, गोवा फारवर्ड पार्टी (जीएफपी), महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के तीन-तीन, राकांपा का एक और तीन निर्दलीय हैं। इनके समर्थन से ही राज्य में भाजपा की अगुआई वाली सरकार है। कांग्रेस नेता ने इससे पहले कहा था कि भाजपा विधानसभा भंग करने की सिफारिश कर सकती है। गोवा में विधानसभा चुनाव फरवरी 2017 में कराए गए थे। कांग्रेस विधायकों ने राज्यपाल से विधानसभा भंग नहीं करने का अनुरोध किया है।
गोवा की स्थिति के लिए अकेली भाजपा जिम्मेवार : शिवेसना शिवसेना ने बुधवार को आरोप लगाया कि गोवा में जो राजनीतिक स्थिति उत्पन्न हुई है उसके लिए अकेली भाजपा जिम्मेवार है। बहुमत नहीं होने के बावजूद सरकार बनाकर भाजपा ने लोकतंत्र का अपमान किया था। उसकी दो सहयोगी पार्टियां एमजीपी और जीएफपी सरकार को अस्थिर करने के प्रयास में हैं। इसका कारण है कि दोनों की नजर मुख्यमंत्री की कुर्सी पर है।

No comments:

Post a Comment

Pages