120 दिनों में 6000 रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी फ्री वाईफाई सेवा : पीयूष गोयल - .

Breaking

Friday, 28 September 2018

120 दिनों में 6000 रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी फ्री वाईफाई सेवा : पीयूष गोयल

120 दिनों में 6000 रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी फ्री वाईफाई सेवा : पीयूष गोयल

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि अगर गूगल जैसी निजी कंपनियों के साथ साझेदारी सफल रही तो अगले 120 दिनों (करीब चार महीने) में रेलवे नेटवर्क के सभी छह हजार रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाईफाई कनेक्शन की सुविधा होगी। गूगल कल्चरल इंस्टीट्यूट की साझेदारी में शुक्रवार को रेलवे ने एक नया प्रोजेक्ट शुरू किया है। 'रेलवे-लाइफलाइन आफ द नेशन' के तहत भारतीय रेलवे की विरासत का डिजिटलीकरण और उसे बड़े पैमाने पर और विश्व भर में देखे जाने के लिए ऑनलाइन योजना के लांच पर पीयूष गोयल ने कहा कि 711 रेलवे स्टेशनों के पास पहले से ही फ्री वाईफाई सुविधा है। लेकिन उनका लक्ष्य इस सुविधा को महज चार महीने में छह हजार स्टेशनों तक पहुंचाना है।

पीयूष गोयल ने कहा कि गूगल के साथ साझेदारी में मुफ्त वाईफाई 400 से अधिक स्टेशनों तक पहुंचाया गया है। अब यह देखना है कि इस शक्तिशाली सेवा के जरिए कैसे देशवासियों को बेहतर सेवा दी जाए। अब इस 6000 स्टेशनों के लक्ष्य तक पहुंचाना है। खासकर यह सुविधा ऐसे स्टेशनों को जरूर देनी है जहां गरीब और पिछड़े तबके के लोग अधिक आते हैं। वह इस सुविधा का इस्तेमाल करके देश के विकास का आनंद ले सकते हैं।
उन्होंने बताया कि वाईफाई के लिए रेल सहयोग वेबसाइट पर पब्लिक-प्राइवेट साझेदारी में 5000 से अधिक स्टेशनों को यह सुविधा प्रदान करने की पेशकश की गई है। संभवतः इनमें से कई स्टेशनों का जिम्मा गूगल ले सकता है। 'रेलवे-लाइफलाइन आफ द नेशन' परियोजना के तहत भारतीय रेलवे की विरासत को गूगल आर्ट्‌स एंड कल्चर के ऑनलाइन प्लेटफार्म पर देखा जा सकता है। 100 ऑनलाइन प्रदर्शनियां, 150 से अधिक वीडियो और 3500 फोटो इसमें देखे जा सकते हैं। गूगल कल्चरल इंस्टीट्यूट के निदेशक अमित सूद ने कहा कि भारतीय रेलवे की विरासत, इतिहास और संस्कृति बेहद आकर्षक है। यह युवाओं और वृद्ध दोनों के लिए ही रुचिकर है।

No comments:

Post a Comment

Pages