रिलायंस Jio और SBI पार्टनरशिप में शुरू करेंगे डिजिटल बैंकिंग - .

Breaking

Friday, 3 August 2018

रिलायंस Jio और SBI पार्टनरशिप में शुरू करेंगे डिजिटल बैंकिंग

रिलायंस Jio और SBI पार्टनरशिप में शुरू करेंगे डिजिटल बैंकिंग

भारतीय स्टेट बैंक और रिलायंस जियो ने डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए कदम उठाया है। रिलायंस जियो के ग्र्राहकों तक एसबीआइ की पहुंच होने से उसके डिजिटल ग्र्राहकों की संख्या कई गुना बढ़ जाएगी। उल्लेखनीय है कि एसबीआइ और रिलायंस जियो पेमेंट बैंक में भागीदार हैं।
दोनों की भागीदारी के तहत डिजिटल बैंकिंग, कॉमर्स व फाइनेंशियल सुपर स्टोर की सेवाएं देने वाले एसबीआइ के डिजिटल बैंकिंग प्लेटफार्म योनो माइजियो प्लेटफार्म के जरिये जियो के ग्र्राहकों तक पहुंचेगा। ओवर-दि-टॉप (ओटीटी) मोबाइल एप्लीकेशन माइजियो एसबीआइ और जियो पेमेंट बैंक की सेवाओं से संपन्न हो जाएगा। पेमेंट बैंक के लिए एसबीआइ और जियो के संयुक्त उपक्रम को लाइसेंस दो साल पहले ही मिल गया था। लेकिन अभी तक इसे चालू नहीं किया गया है। इसमें जियो के पास 70 फीसद और एसबीआइ के पास 30 फीसद हिस्सेदारी है। एसबीआइ और जियो के संयुक्त बयान में बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने सभी क्षेत्रों में दोनों पक्षों को फायदा मिलेगा। बैंक के ग्र्राहकों के लिए डिजिटल बैंकिंग आसान होगी।
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि एसबीआइ का ग्र्राहक आधार बहुत बड़ा है। डिजिटल मोड से जियो और एसबीआइ के ग्र्राहकों की सभी जरूरतें पूरी करने के लिए रिलायंस जियो प्रतिबद्ध है। रिलायंस जियो और भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहकों को नेक्स्ट जेनरेशन बैंकिग सेवा प्रदान कराने के लिए करार किया है। रिलायंस जियो के माय जियो ऐप और भारतीय स्टेट बैंक के एसबीआई योनो ऐप प्लेटफार्म को इंटिग्रेट करके ओमनी चैनल बनाया गया है।
एसबीआई के योनो डिजिटल बैंकिंग सेवा का लाभ अब माय जियो ऐप के जरिए भी लिया जा सकेगा। इस करार से भारतीय स्टेट बैंक को ग्रामीण क्षेत्रों में नेटवर्क की समस्या का समाधान मिलेगा। आपको बता दें कि आज देश के 97 फीसद क्षेत्र में रिलायंस जियो की कनेक्टिविटी है। भारतीय स्टेट बैंक यूजर्स अपने एसबीआई रिवार्ट्ज प्वाइंट्स का इस्तेमाल रिलायंस जियो के किसी भी प्लेटफार्म पर कर सकेंगे। इसके अलावा रिलायंस जियो भारतीय स्टेट बैंक को नेटवर्क और कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान करेगी। इसके लिए भारतीय स्टेट बैंक जल्द ही वीडियो बैंकिग सेवा और अन्य ऑन-डिमांड सेवा का भी ऐलान कर सकती है। इसले अलावा भारतीय स्टेट बैंक ग्राहकों को जियो फोन पर स्पेशल ऑफर्स भी दिया जाएगा।
इस मौके पर भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा, 'भारत के सबसे बड़े बैंक होने के नाते डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए दुनिया के सबसे बड़े नेटवर्क के साथ समझौता करके हम काफी उत्साहित हैं। भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों को डिजिटल सेवा के जरिए अच्छी ग्राहक सेवा प्रदान की जाएगी।' इस मौके पर रिलायंस जियो के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बोलते हुए कहा, 'भारतीय स्टेट बैंक का ग्लोबली कस्टमर बेस काफी ज्यादा है। जियो एसबीआई को नेटवर्क और प्लेटफार्म प्रदान करेगा, जिससे रिलायंस जियो और भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों की जरूरतों के हिसाब से डिजिटल सेवा प्रदान की जाएगी।'
माना जा रहा है कि जियो ओर एसबीआई के इस पार्टनरशिप का फायदा जियो और एसबीआई के उपभोक्‍ताओं को मिलेगा जो कि बड़ी संख्‍या में हैं। खास बात यह कि जियो मोबाइल एप्लिकेशन माय जियो एप अब फाइनेंशियल सेवाएं भी उपलब्‍ध कराएगा। एसबीआई के चीफ डिजिटल ऑफिसर मृत्‍युंजय महापात्रा ने कहा कि हमारा लक्ष्‍य है कि प्रतिदिन, हर बैंकिंग एक्‍सपीरीयंस बेहतर बने और उपभोक्‍ताओं की सुविधा के अनुसार उन्‍हें जहां चाहें इसकी सेवाएं मिलती रहें। इस सुविधा का लाभ जियो और एसबीआई दोनों के ही ग्राहकों को मिलेगा। जियो प्राइम रिलायंस रिटेल की ओर से एक्‍सक्‍लूसिव ऑफर लाएगी।
इस साझेदारी पर बोलते हुए एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा, "भारत के रूप में डिजिटल बैंकिंग में नेतृत्व के साथ सबसे बड़ा बैंक, हम जियो के साथ साझेदारी करने में प्रसन्न हैं। जियो एक बड़ा नेटवर्क है जिसके सहयोग के सभी क्षेत्र परस्पर लाभकारी हैं। उम्‍मीद है कि बेहतर और पुरस्कृत के साथ एसबीआई ग्राहकों के लिए डिजिटल फुट प्रिंट को बढ़ाएं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश डी अंबानी ने कहा, " एसबीआई ग्राहक का आधार विश्व स्तर पर बेजोड़ है। Jio अपने श्रेष्ठ उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है।"
नेटवर्क और कनेक्टिविटी मामलों को सुलझाने के लिए एसबीआई अपने पसंदीदा भागीदारों में से एक के रूप में जियो को शामिल करेगा। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में जियो का उच्चतम गुणवत्ता नेटवर्क क्षेत्र अब एसबीआई को वीडियो बैंकिंग जैसे ग्राहक केंद्रित सेवाओं को लॉन्च करने की अनुमति देगा। जियो और एसबीआई अब एसबीआई डिजिटल कस्‍टमर्स को बढ़ाने के मकसद से डिजिटल साझेदारी में प्रवेश कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages