भिलाई में डेंगू से दो और मौत, दुर्ग में जापानी वायरस का हमला, अब तक CG में 27 की मृत्‍यु - .

Breaking

Thursday, 23 August 2018

भिलाई में डेंगू से दो और मौत, दुर्ग में जापानी वायरस का हमला, अब तक CG में 27 की मृत्‍यु

भिलाई में डेंगू से दो और मौत, दुर्ग में जापानी वायरस का हमला, अब तक CG में 27 की मृत्‍यु

भिलाई-खुर्सीपार में डेंगू से मौतों का सिलसिला थमता नहीं दिख रहा है। स्थिति आज भी बेकाबू है और अब जापानी इंसेफ्लाइटिस वायरस का हमला हो गया है। उतई क्षेत्र में जापानी इंसेफ्लाइटिस के लार्वा मिलने से जिला प्रशासन, स्वास्थ्य महकमा में हड़कंप मच गया है। इसके बाद राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र नई दिल्ली के वैज्ञानिकों ने इस दिशा में भी जांच-पड़ताल शुरू कर दी है। इधर गुरुवार को भिलाई में दो और लोगों ने डेंगू से दम तोड़ दिया।
प्रदेश में इससे पहले कभी भी, किसी भी बीमारी ने इतने लोगों को मौत के घाट नहीं उतारा है। हर रोज एक-दो परिवार में मातम पसर रहा है। शासन-प्रशासन के पास कोई जवाब नहीं, स्थिति यह है कि 26 मौतों के बाद भी नेता-मंत्री सिर्फ बयान दे रहे हैं। एक मौत जांजगीर चांपा में हुई थी।भिलाई के टाउनशिप व भिलाई चरोदा निगम क्षेत्र में गुरूवार को दो मौत हुईं। खुर्सीपार, बापूनगर, गौतमनगर, छावनी का बेल्ट सर्वाधिक रूप से प्रभावित हैं। पिछले सप्ताह उतई में भी डेंगू के छह मरीज मिले थे। दो दिन पहले उतई क्षेत्र में जो लार्वा संग्रह किए गए हैं, उनमें जापानी इंसेफ्लाइटिस की पुष्टि हुई है। डॉक्टर्स के मुताबिक जापानी इंसेफ्लाइटिस चावल के खेत में पनपने वाले क्यूलेक्स विश्नोई नाम के मच्छर के काटने से इंसानों में फैलता है। इससे मस्तिष्क ज्वर हो जाता है, जो बेहद खतरनाक है।
दो और परिवारों में मातम :- चरोदा नवीन नगर निवासी पंतराम अग्रवाल के 30 वर्षीय पुत्र प्रवीण को चार दिन पहले तेज बुखार आया था। उसे रायपुर के बालाजी अस्पताल में भर्ती किया गया। बुधवार को उसे खून की उल्टियां हुईं और एयर एंबुलेंस से हैदराबाद ले जाए जा रहे थे कि रास्ते में मौत हो गई। वहीं सेक्टर-3 निवासी बीएसपी कर्मी तोष कुमार के इकलौते बेटे अर्पित ने रामकृष्ण केयर अस्पताल रायपुर में दम तोड़ दिया। अभी भी 150 से अधिक मरीज रायपुर और 400 के करीब मरीज दुर्ग में भर्ती हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages