सावन में वैशाख जैसी गर्मी, आने वाले दिनों में ऐसा रहेगा मौसम - .

Breaking

Sunday, 5 August 2018

सावन में वैशाख जैसी गर्मी, आने वाले दिनों में ऐसा रहेगा मौसम

सावन में वैशाख जैसी गर्मी, आने वाले दिनों में ऐसा रहेगा मौसम

प्रदेश के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है, जैसे बिलासपुर जिला का शक्ती, लेकिन समूचे प्रदेश की बात करें तो सावन (अगस्त) में बैशाख जैसी गर्मी पड़ रही है। तापमान तेजी से बढ़ रहा है, 48 घंटे में सीधे छह डिग्री पारा चढ़ गया। शनिवार को राजधानी रायपुर में सुबह से ही तेज धूप निकली। ऐसी धूप की मानों मार्च-अप्रैल का महीन चल रहा हो। दोपहर तीन बजे के बाद मौसम हल्का बदला, हल्की बदली छाई और फिर पारा धीरे से उतरा। शनिवार को एक बूंद भी बारिश नहीं हुई।
अब मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार-सोमवार दरमियानी रात से हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानी एचपी चंद्रा का कहना है कि बांग्लादेश के ऊपर बना चक्रवाती घेरा, जो मध्य भारत की तरफ बढ़ रहा था, वह कोलकाता पहुंचते-पहुंचते फिलहाल कमजोर हो चुका है। उम्मीद बेहद कम है कि उससे भारी बारिश हो। हालांकि वैज्ञानी यह भी कह रहे हैं कि वह समुद्र तल से लौटकर प्रबल हो भी सकता है।
जुलाई में भले ही औसत बारिश से अधिक बारिश दर्ज हुई हो, लेकिन अगस्त तो सूखा-सूखा ही गुजर रहा है। अब तक औसत से बारिश के आंकड़े से राज्य पीछे चल रहा है। पूर्वानुमान- पश्चिम बिहार और समीपवर्ती क्षेत्र पर समुद्र तल से 3.1 किमी ऊंचाई तक एक ऊपरी वायु का चक्रवाती घेरा बना है। उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और समीपवर्ती ओडिशा, उत्तरी आंध्रप्रदेश क्षेत्रों पर समुद्री तल से 5.8 किमी से 7.6 किमी ऊंचाई के मध्य एक ऊपरी वायु का चक्रवाती घेरा है।

No comments:

Post a Comment

Pages