शिवराज ने कहा, अटलजी के नाम से मध्यप्रदेश में पार्क, सड़कें, स्कूल-कॉलेज, स्टेशन के नाम - .

Breaking

Saturday, 18 August 2018

शिवराज ने कहा, अटलजी के नाम से मध्यप्रदेश में पार्क, सड़कें, स्कूल-कॉलेज, स्टेशन के नाम

शिवराज ने कहा, अटलजी के नाम से मध्यप्रदेश में पार्क, सड़कें, स्कूल-कॉलेज, स्टेशन के नाम

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में मध्यप्रदेश में कई संस्थाओं, स्थानों, स्कूल-कॉलेज और स्टेशन के नाम अटलजी के नाम पर रखे जाएंगे। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की। सीएम ने कहा कि अटलजी ग्वालियर के जिस गोरखी स्कूल में पढ़ते थे उसे उच्च स्तर का बनाया जाएगा। इसके अलावा यहां एक म्यूजियम भी बनेगा और अटलजी की प्रतिमा भी लगाई जाएगी।
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि भोपाल और ग्वालियर में अटल जी की याद में स्मृति वन बनाए जाएंगे। इसके लिए सरकार जमीन तलाश रही है और जल्द ही इन प्रोजेक्ट पर काम शुरू होगा। इसके अलावा भोपाल में जो ग्लोबल पार्क बन रहा है उसे अटल जी का नाम दिया जाएगा। इतना ही नहीं अटल जी के जन्मस्थान ग्वालियर में उनके नाम पर लाइब्रेरी बनाई जाएगी। साथ ही युवा पीढ़ी के लिए शोध केंद्र बनाए जाएंगे। इसी तरह की लाइब्रेरी प्रदेश के 6 अन्य बड़े शहरों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, सतना, उज्जैन और सागर में भी खोली जाएंगी

अटल जी के नाम पर 3 पुरस्कार :- सीएम ने बताया कि प्रदेश में अब 3 पुरस्कार अटल जी के नाम पर दिए जाएंगे। ये पुरस्कार कवि, पत्रकार, सुशासन के लिए अच्छा काम करने वाले को दिए जाएंगे। पुरस्कार के तहत हर साल 5-5 लाख का इनाम दिया जाएगा।पढ़ें सीएम ने कहा कि श्रमोदय विद्यालय में श्रमिकों के बच्चे पढ़ते हैं। प्रदेश में 4 स्थानों पर श्रमिक स्कूल बनाए जा रहे हैं। इनका नाम भी अटल जी के नाम पर किया जाएगा।
हबीबगंज का नाम अटल जी के नाम पर :- मुख्यमंत्री ने कहा कि वे चाहते हैं कि भोपाल में हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम अटल जी के नाम पर किया जाए। उन्होंने बताया कि वे इस बारे में रेल मंत्री से बात करेंगे। उन्होंने ये भी बताया कि विदिशा मेडिकल कॉलेज का नाम भी अटल जी के नाम पर होगा।
पूरे प्रदेश में देंगे श्रद्धांजलि :- मुख्यमंत्री ने ये भी बताया कि 21 अगस्त को भोपाल में, 22 को ग्वालियर में और 23 से 25 अगस्त तक पूरे प्रदेश में अटल जी को श्रंद्धाजलि दी जाएगी। सीएम ने कहा कि 21 अगस्त को वे खुद नर्मदा में अटल जी की अस्थियां विसर्जित करने जाएंगे।
केरल सरकार को 10 करोड़ की राशि :- सीएम ने ये भी बताया कि बाढ़ की आपदा से जुझ रहे केरल में स्थानीय लोगों की मदद के लिए केरल सरकार को 10 करोड़ राशि दी जाएगी। इस घोषणा के साथ ही सरकार ने SBI का एक अकाउंट नंबर 37885301406 भी जारी किया है। इच्छुक लोग इस खाते में सीधे आर्थिक सहायता दे सकते हैं। इसके अलावा सीएम रिलीफ़ फंड में राशि दी जा सकती है।
इंदौर में भी प्रोजेक्ट के नाम अटल जी के नाम पर :- इधर इसी क्रम में इंदौर में भी चल रहे विकास के कई प्रोजेक्ट को अटल जी का नाम देने का फैसला किया है। श्रृद्धांजलि सभा में महापौर मालिनी गौड़ ने घोषणा की कि शहर के फूटी कोठी चौराहे पर अटल जी की आदम कद प्रतिमा लगेगी। इसके अलावा हरसिद्धी में सीपी शेखर नगर पर बन रहे उद्यान का नाम भी अटल जी के नाम पर रखा जाएगा। इसके अलावा गंगवाल बस स्टैंड से सरवटे बस स्टैंड तक बन रही सड़क का नाम अटल मार्ग होगा।

No comments:

Post a Comment

Pages