8 लाख करोड़ रुपए मार्केट कैप वाली पहली कंपनी बनी रिलायंस इंडस्ट्रीज - .

Breaking

Friday, 24 August 2018

8 लाख करोड़ रुपए मार्केट कैप वाली पहली कंपनी बनी रिलायंस इंडस्ट्रीज

8 लाख करोड़ रुपए मार्केट कैप वाली पहली कंपनी बनी रिलायंस इंडस्ट्रीज

मुकेश अंबानी की अगुआई वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। यह पहली भारतीय कंपनी बन गई है, जिसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 8 लाख करोड़ रुपए तक पहुंचा है। गुरुवार को शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर में आई तेजी की वजह से कंपनी ने यह कीर्तिमान बनाया है।बताते चलें कि गुरुवार को 1.27 फीसद उछाल के साथ रिलायंस के एक शेयर की कीमत 1,262 रुपए हो गई और कंपनी का मार्केट कैप 8,00,001.54 करोड़ रुपए तक पहुंच गया।
RIL ने मार्केट कैप के मामले में TCS को पीछे छोड़ा है, जिसका मार्केट कैप सात लाख 77 हजार 870 करोड़ रुपए है। तेल से लेकर टेलिकॉम सेक्टर तक में काम करने वाली कंपनी RIL ने 11 साल बाद इस जुलाई में मार्केट कैप के मामले में दोबारा 100 अरब डॉलर का आंकड़ा छू लिया था।बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर 5000 से ज्यादा कंपनियां लिस्ट हैं और उन सभी का कुल बाजार मूल्य लगभग 157 लाख करोड़ रुपए है। तीसरे नंबर पर HDFC बैंक 5.69 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैप, चौथे नंबर पर हिंदुस्तान यूनिलीवर 3.82 लाख करोड़ रुपए बाजार मूल्य और पांचवां नंबर पर ITC 3.79 लाख करोड़ रुपए बाजार मूल्य के साथ देश की प्रमुख बड़ी कंपनियों में शुमार हैं।
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के 41वें एजीएम में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि RIL का लक्ष्य 2025 तक दोगुने विस्तार का है। विशेषज्ञों का मानना है कि रिलायंस के अप्रैल-जून 2018 के पहली तिमाही के नतीजे अनुमान से बेहतर रहे हैं।इसीलिए कंपनी के शेयर में तेजी देखने को मिल रही है।

No comments:

Post a Comment

Pages