मारुति सुजुकी की कारों का मूल्य 6100 रुपये तक बढ़ी - .

Breaking

Saturday, 18 August 2018

मारुति सुजुकी की कारों का मूल्य 6100 रुपये तक बढ़ी

मारुति सुजुकी की कारों का मूल्य 6100 रुपये तक बढ़ी

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी कारों की कीमत 6100 रुपये तक बढ़ाने का फैसला किया है। कंपनी ने कच्चे माल की तेजी से लागत बढ़ने के कारण कारों की कीमत बढ़ाई है।
कंपनी के बयान के अनुसार कारों की मूल्य वृद्धि गुरुवार से लागू हो गई है। कंपनी ने अपने तमाम मॉडलों की कीमत में 6100 रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) की वृद्धि की है। मारुति के मॉडलों में एट्री लेवल की अल्टो 800 से लेकर मिड साइज सेडान सियाज तक शामिल हैं। मूल्य वृद्धि से पहले इनकी कीमत 2.51 लाख से 11.51 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक थी। इस महीने के शुरू में कंपनी के सीनियर एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) आरएस कलसी ने कहा था कि कच्चे माल के मूल्य वृद्धि के असर की कंपनी समीक्षा कर रही है। विदेशी मुद्रा के एक्सचेंज रेट ने भी कंपनी पर प्रतिकूल असर डाला है। ईंधन महंगा होने से परिवहन लागत में भी हुई हुई है।
मर्सिडीज बेंज की भी कारें हुई महंगी :- इस बीच, जर्मनी की लक्जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज ने भी अपने मॉडलों की कीमत में चार फीसद तक की वृद्धि करने का फैसला किया है। उसने भी लागत बढ़ने की वजह से कीमतें बढ़ाई हैं। उसकी कारों की मूल्य वृद्धि सितंबर से लागू होगी। मर्सिडीज बेंज इंडिया ने एक बयान में कहा कि भू-राजनीतिक स्थितियां बदलने के साथ ही कच्चे माल की लागत बढ़ने और एक्सचेंज रेट में उथल-पुथल के कारण उसके समूचे परिचालन पर प्रतिकूल असर पड़ा है। कंपनी ने अपने सभी मॉडलों की कीमत बढ़ाने के अलावा कारों की खरीद के लिए कर्ज की ब्याज दर भी बढ़ाने का फैसला किया है। महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा मोटर्स, होंडा कार्स इंडिया पहले ही कीमत बढ़ा चुकी हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages