अगले 6 महीनों में 6000 स्टेशन होंगे वाई-फाईः गोयल - .

Breaking

Tuesday, 28 August 2018

अगले 6 महीनों में 6000 स्टेशन होंगे वाई-फाईः गोयल

अगले 6 महीनों में 6000 स्टेशन होंगे वाई-फाईः गोयल

अगले छह से आठ महीनों में देश के लगभग 6000 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा मिलने लगेगी। यह जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा आयोजित "स्मार्ट रेलवे कान्क्लेव" को संबोधित करते हुए दी। गोयल ने कहा, "उनका विश्वास है कि अगर डिजिटल प्रौद्योगिकी का फायदा उठाना है तो इसकी पहुंच देश के दूरस्थ क्षेत्रों तक सुनिश्चित करनी होगी।
रेलवे के नेटवर्क के पास जहां ऑप्टिकल फाइबर नहीं है, उन स्थानों पर इसकी पहुंच सुनिश्चित करने के लिए वह काम कर रही है। उम्मीग है कि अगले छह से आठ महीने में हॉल्ट स्टेशनों को छोड़कर सभी स्टेशन वाई-फाई की सुविधा से परिपूर्ण होंगे।" गोयल ने कहा कि रेलवे को अब कुशलतापूर्वक सोचने, योजना बनाने और उस पर अमल करने की शुरुआत करनी होगी। मेरा मानना है कि यह बदलाव पिछले चार सालों के दौरान आपने देखा होगा।
ट्रेनों के सही समय पर चलने के संदर्भ में गोयल ने कहा कि अप्रैल से लेकर अब तक इस काम में लगभग 70-74 फीसद तक सुधार हुआ है। हम सभी ट्रेनों में जीपीएस डिवाइस लगाने की योजना पर काम कर रहे हैं, जिससे कौन सी ट्रेन कहां हैं, इसका सही-सही पता लगाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि रेलवे मेक इन इंडिया के माध्यम से हर वर्ष लगभग 2 अरब डालर बचाएगी, जिसका लाभ यात्रियों को दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Pages