16 राज्यों में अगले दो दिनों में भारी बारिश की संभावना - .

Breaking

Saturday, 11 August 2018

16 राज्यों में अगले दो दिनों में भारी बारिश की संभावना

मानसून अपडेट : 16 राज्यों में अगले दो दिनों में भारी बारिश की संभावना

केरल, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड सहित देश के 16 राज्यों में अगले दो दिनों में अत्यधिक भीषण बारिश की संभावना जताई गई है। इसको ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने मछुआरों से केंद्रीय अरब सागर में नहीं जाने को कहा है। एक बयान में प्राधिकरण ने बंगाल की खाड़ी सहित एक बड़े भू-भाग में भारी बारिश की बात कही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी बुलेटिन का हवाला देते हुए एनडीएमए ने रविवार और सोमवार को उत्तराखंड के कुछ स्थानों पर भारी बारिश और कुछ इलाकों में अत्यधिक भीषण बारिश की संभावना जताई है।
जिन प्रदेशों में अत्यधिक भीषण बारिश की संभावना जताई गई है, उनमें उत्तराखंड, उप हिमालय से सटे पश्चिम बंगाल में, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश और तटीय कर्नाटक सहित तमिलनाडु और केरल शामिल हैं।
अब तक 10 फीसद कम बरसे बदरा-
अगस्त के प्रथम सप्ताह तक देश में 10 फीसद कम बारिश हुई है। यह कहना है मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट का। उसने इस कमी के पीछे पश्चिमी तटीय और उत्तर-पूर्व में हुई कम बारिश को वजह बताया है।

No comments:

Post a Comment

Pages