पासपोर्ट के लिए नहीं लगाने होंगे चक्कर, ये ऐप कर देगा काम आसान - .

Breaking

Saturday, 14 July 2018

पासपोर्ट के लिए नहीं लगाने होंगे चक्कर, ये ऐप कर देगा काम आसान

पासपोर्ट के लिए नहीं लगाने होंगे चक्कर, ये ऐप कर देगा काम आसान


 पासपोर्ट बनाने के नियमों और सुविधाओं को सरकार लगातार सरल बनाने की दिशा में काम कर रही है। इसी कड़ी में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को एक नई सेवा के साथ 'एमपासपोर्ट सेवा' मोबाईल ऐप लॉन्च किया। इस ऐप की मदद से आवेदक देश के किसी भी कोने से पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस मंच पर उपलब्ध है और इसके जरिए आवेदक आवेदन, भुगतान और पासपोर्ट सेवा के लिए मुलाकात का समय सुनिश्चित कर सकता है। इस ऐप को पासपोर्ट सेवा दिवस पर लॉन्च किया गया है।
नए ऐप में नए उपयोगकर्ता का रजिस्ट्रेशन, पंजीकृत उपयोगकर्ता द्वारा साइन इन करने, पासपोर्ट और पुलिस मंजूरी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन, पासपोर्ट सेवाओं के लिए भुगतान, अप्वाइंटमेंट तय करने, आवेदन की स्थिति, दस्तावेज सलाहकार और फीस कैलकुलेटर जैसी सेवाओं की सुविधा ले सकेंगे। एक विशिष्ट पासपोर्ट के लिए अगर पुलिस जांच की जरूरत होती है, तो आवेदन फॉर्म में लिखे पते पर जांच की जाएगी। आवेदक द्वारा आवेदन जमा करने के लिए चयनित आरपीओ द्वारा ही पासपोर्ट मुद्रित कर भेजा जाएगा।
इस पहल से पीएसके और पीओपीएसके आवेदकों को लाभ पहुंचाने की उम्मीद है, जिन्हें निवास के सामान्य स्थान के पास आवेदन करने में असमर्थता होती है।

No comments:

Post a Comment

Pages