अब सैनेटरी नैपकिन पर नहीं लगेगा टैक्स, जानिए कौन-कौन से उत्पाद हुए सस्ते : जीएसटी काउंसिल - .

Breaking

Sunday, 22 July 2018

अब सैनेटरी नैपकिन पर नहीं लगेगा टैक्स, जानिए कौन-कौन से उत्पाद हुए सस्ते : जीएसटी काउंसिल

जीएसटी काउंसिल: अब सैनेटरी नैपकिन पर नहीं लगेगा टैक्स, जानिए कौन-कौन से उत्पाद हुए सस्ते
सैनिटरी नैपकिन पर अब गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानी जीएसटी नहीं लगेगा। वित्त मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की 28वीं बैठक में ये अहम फैसले लिया गया। पहले इस पर 12% टैक्स लगता था। इससे पहले सैनिटरी नैपकिन पर जीएसटी हटाने को लेकर महिलाओं ने काफी विरोध किया था। सोशल मीडिया पर भी इसके लिए कैंपेन चलाए गए थे। जिसमें आम लोगों से लेकर सैलिब्रिटीज तक ने हिस्सा लिया, जिसके द्वारा इसे टैक्स फ्री करने की मांग की गई थी।
जीएसटी काउंसिल की बैठक में शामिल हुए दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि, "सैनिटरी नैपकिन को मौजूदा जीएसटी कर प्रणाली से बहार कर दिया गया है। इसके अलावा भी कई उत्पादों पर भी टैक्स की दरें कम की गई हैं।" जीएसटी काउंसिल ने 28% स्लैब वाले 30 से ज्यादा उत्पादों पर जीएसटी घटाने का फैसला किया है। हालांकि, अभी इन उत्पादों की लिस्ट और उन पर लगने वाले टैक्स की दरें साझा नहीं की हैं। इससे पहले कारोबारियों के लिए जीएसटी रिटर्न नियम आसान करने पर सहमति बन गई है। अब जीएसटी रिटर्न भरने वाला फॉर्म सिर्फ 1 पन्ने का होगा।
इसके अलावा 28% वाले कई प्रोडक्ट्स से भी जीएसटी घटाया गया है। बैठक के दौरान शुगर सेस पर सिर्फ रिपोर्ट सौंपी गई, शुगर सेस लगाने पर कोई फैसला नहीं। इसके अलावा भी बैठक में घरेलू उपकरणों पर भी जीएसटी की दर कम करने पर फैसला हुआ है। पेंट पर भी 18 फीसद टैक्स करने की जानकारी सामने आ रही है।
ये आइटम होंगे सस्‍ते :- बांस की फ्लोरिंग पर जीएसटी 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी किया गया है। 1000 रुपये से कम के फुटवियर पर अब 5 फीसदी जीएसटी लगेगा। पहले 500 रुपये तक के फुटवियर पर 5 फीसदी जीएसटी लगता था। एथेनॉल पर जीएसटी 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया गया हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages