कल से इतनी मंहगी हो रही हैं कारें, चार कंपनियों ने बढ़ाए दाम - .

Breaking

Tuesday, 31 July 2018

कल से इतनी मंहगी हो रही हैं कारें, चार कंपनियों ने बढ़ाए दाम

कल से इतनी मंहगी हो रही हैं कारें, चार कंपनियों ने बढ़ाए दाम

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने 1 अगस्त से अपनी कुछ गाड़ियों की कीमतें 2 फीसद तक बढ़ाने का ऐलान कर दिया है, जिसकी वजह से गाड़ियों की कीमतों में 30,000 रुपए तक की बढ़ोतरी हो जाएगी। भारत में महिंद्रा अपनी मजबूत और रफ एंड टफ गाड़ियों के लिए जानी जाती है। अभी हाल ही में कंपनी ने XUV 500 का नया मॉडल लॉन्च किया है जिसमें कई बदलाव किए हैं।
हुंडई मोटर इंडिया ने अपनी सबसे पॉपुलर कार ग्रैंड आई-10 की कीमत बढ़ा दी है। कंपनी ने इस कार की कीमत में 3 फीसद तक का इजाफा कर दिया है। नई कीमतें 1 अगस्त से लागू होंगी। दाम बढ़ाने के पीछे इनपुट और मटेरियल कॉस्ट में आई बढ़ोतरी एक बड़ी वजह बताई जा रही है। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 4.73 लाख रुपए से लेकर 7.51 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। इसका मुकाबला मारुति इग्निस, स्विफ्ट और फोर्ड फीगो से है। ग्रैंड आई-10 में 83 hp पावर वाला 1.2 लीटर पेट्रोल और 75 hp पावर वाला 1.2 लीटर डीजन इंजन दिया गया है। साथ ही इसमें पेट्रोल-ऑटोमैटिक का भी ऑप्शन दिया गया है। कंपनी अगले साल ग्रैंड आई 10 का नया मॉडल भी लॉन्च करेगी।
टाटा मोटर्स ने बढ़ते इनपुट कॉस्ट की लागत को ऑफसेट करने के लिए अगस्त से अपने मॉडल्स की कीमतों में 2.2 फीसद तक की बढ़ोतरी की है। यह दूसरी बार है जब कंपनी ने पिछले तीन महीनों में अपने मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोतरी की है। इससे पहले अप्रैल महीने में कंपनी ने भारत में अपने पैसेंजर कारों की कीमतों में 60,000 रुपए तक की बढ़ोतरी की थी। अब कंपनी ने फिर अपने मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोतरी की है। होंडा कार्स इंडिया अपने सभी मॉडल्स की कीमतों में 10,000 रुपए से लेकर 35000 रुपए तक की बढ़ोतरी करनी जा रही है। दाम बढ़ाने के पीछे कस्टम ड्यूटी, इनपुट और माल भाड़े में हुई बढ़ोतरी की वजह बताई जा रही है।

No comments:

Post a Comment

Pages