डिजिटल इंडिया पर फोकस से पैदा होंगी नौकरियां: मास्टरकार्ड - .

Breaking

Thursday, 26 July 2018

डिजिटल इंडिया पर फोकस से पैदा होंगी नौकरियां: मास्टरकार्ड

डिजिटल इंडिया पर फोकस से पैदा होंगी नौकरियां: मास्टरकार्ड

डिजिटाइजेशन से न केवल नौकरियां पैदा होंगी, बल्कि भारतीय अर्थव्यवस्था में मजबूती भी आएगी। मास्टरकार्ड के प्रेसिडेंट व सीईओ अजय बंगा ऐसा मानते हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान की तारीफ की है।
बंगा यहां भारतीय वाणिज्य दूतावास में यूएस-इंडिया स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप फोरम के सहयोग से आयोजित 'न्यू इंडिया लेक्चर' सीरीज में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि पर्यटन पर जोर देकर भी नौकरियां पैदा की जा सकती हैं। इसके अलावा महिलाओं में उद्यमिता की ताकत का भी लाभ उठाने की जरूरत है। बंगा के मुताबिक भारत में हर महीने अकेले मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर से 10 लाख नौकरियां पैदा नहीं की जा सकतीं, जैसा सरकार चाहती है। ऐसे में आर्थिक विकास दर की तेज रफ्तार बनाए रखने के लिए उत्पादकता बढ़ाने पर फोकस करने की जरूरत है।
बंगा ने कहा, 'मेरा मानना है कि भारत जो भी प्रयास कर रहा है वो सही दिशा में हैं, लेकिन उत्पादकता बढ़ाने के लिए और ज्यादा प्रयास करने होंगे। भारत अपने लोगों के लिए नौकरियां पैदा करने और अच्छी जिंदगी देने के लिए प्रयास कर रहा है। देश में हर स्तर पर इसके लिए बातें हो रही हैं और प्रयास किए जा रहे हैं।'
मैन्युफैक्चरिंग काफी नहीं :- अमेरिकन मल्टीनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज कॉरपोरेशन के भारत में जन्मे प्रमुख बंगा ने अर्थव्यवस्था के तेज विकास और रोजगार सृजन के लिए मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर पर अत्यधिक जोर देने पर चिंता जताते हुए कहा कि मैन्यूफैक्चरिंग में सुधार के लिए तमाम कदम उठाए जा रहे हैं। इससे फायदा भी होगा, लेकिन इस पर अत्यधिक जोर देने से फायदा नहीं होगा। ग्लोबल कारोबार में पाबंदियों के चलते इसमें बाधा आ सकती है। इसके अलावा कृत्रिम बुद्घि और रोबोटिक्स से मैन्यूफैक्चरिंग में काफी बदलाव होगा।

No comments:

Post a Comment

Pages