बारिश से सड़कों पर भरा पानी, जानिए इसमें आपकी कार कैसे रहेगी सुरक्षित - .

Breaking

Sunday, 22 July 2018

बारिश से सड़कों पर भरा पानी, जानिए इसमें आपकी कार कैसे रहेगी सुरक्षित

बारिश से सड़कों पर भरा पानी, जानिए इसमें आपकी कार कैसे रहेगी सुरक्षित

देश के लगभग हर राज्य में मानसून की वजह से बाढ़ से हालात पैदा हो रहे हैं और सड़कों पर नाव चलाने की स्थिति पैदा हो गई है। इस तरह के हालात में कार से सड़क पर चलना पहले ही दुभर हो जाता है और ऊपर से इस बात का डर की कहीं यह पानी आपकी कार को नुकसान ना पहुंचाए। वैसे आप इससे बच सकते हैं अगर कुछ बातों का ख्याल रखें तो। लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसे बढ़िया टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आपकी कार बारिश के मौसम में भी फिट रहेगी।
चेसिस में भरे पानी को निकालें : -  बारिश के मौसम में अक्सर गाड़ी की चेसिस के अंदर पानी जमा हो जाता है जिससे गाड़ी को बहुत नुकसान पहुंच सकता है इसलिए सर्विस सेंटर जाकर चेसिस में भरे पानी को निकाल दे और उस जगह को भी चेक करा लें
बारिश में कार को कवर न करें :- बारिश के मौसम में सबसे बड़ी समस्या तब आती है जब आप अपनी गाड़ी को ढक कर रखते हैं जोकि बहुत ज्यादा नुकसानदायक है। इससे गाड़ी में रस्ट लगने का खतरा होता है। इसलिए जब बारिश हो रही हो तब भी गाड़ी को कवर न करें। अगर आपकी गाड़ी बारिश में भीग चुकी है तो आप बाद में उसकी सफाई करना बेहद जरूरी हो जाता है क्योकिं बारिश की वजह से गाड़ी कई हिस्सों में पानी चला जाता है जिसे अगर निकाला नहीं गया तो गाड़ी को काफी नुकसान पहुंच सकता है साथ ही जंग भी लगने का खतरा बना रहता है ऐसे में आप कुछ नुस्खे भी अपना सकते हैं जैसे डीजल और जले हुए मोबिल ऑयल को मिलाकर गाड़ी की बॉडी के निचले हिस्से, इंजन के आसपास और लीफ स्प्रिंग पर लगा सकते हैं। ये गाड़ी को रस्ट से बचाता है। लेकिन ध्यान रहे इस मिक्सचर का इस्तेमाल डिस्क ब्रेक, कैलिपर्स, व्हील ड्रम और रबर पार्ट पर इसका इस्तेमाल ना करें।
बारिश के मौसम में इन बातों का भी रखें ध्यान
1. टेललाइट और हेडलाइट चेक करें: अक्सर देखने में आता है कि गाड़ियों की टेललाइट और हेडलाइट ठीक से काम नहीं करती और कई बार यह एक्सीडेंट का भी कारण बनता है। बारिश के दिनों में रात के समय लाइट की बहुत जरूरत रहती है।
2. अच्छी हो टायर्स की कंडीशन: कार हो या बाइक, टायर्स की कंडीशन अच्छी होनी चाहिए। खासतौर पर बारिश के क्योंकि सड़कों पर पानी होने की वजह से फिसलन आ जाती है ऐसे में अगर टायर्स खराब होंगे तो असरदार ब्रेक नहीं लगेंगे। कार के वाइपर ब्लेड और वाश पाइप सिस्टम को चेक कर लें अगर जरूरत पड़े तो इन्हें बदलवा दें।
3. वाइपर का ब्लेड को करें चेक: वाइपर का ब्लेड खराब हो जाने की स्थिती में ड्राइविंग विजिबिल्टी पर असर पड़ता है। साथ ही फ्रंट मिरर पर भी स्क्रैचेच आने का खतरा होता है।

No comments:

Post a Comment

Pages