बाइकर्स के लिए गुड न्यूज, जल्द बाजार में आएंगे ऐसे हेलमेट - .

Breaking

Wednesday, 25 July 2018

बाइकर्स के लिए गुड न्यूज, जल्द बाजार में आएंगे ऐसे हेलमेट

बाइकर्स के लिए गुड न्यूज, जल्द बाजार में आएंगे ऐसे हेलमेट

अगर आप हेलमेट के वजन से अक्सर परेशान रहते हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है। ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स( BIS) ने भारत में मोटरसाइकिल हेलमेट्स के लिए नए मानदंड बनाए हैं। नए मानकों के मुताबिक, हेलमेट का अधिकतम वजन पहले के 1.5 किलो के बजाए 1.2 किलो रहेगा और हर उत्पादक को इन मानकों का हर हाल में पालन करना होगा।
15 जनवरी, 2019 से लागू होंगे नए नियम :- हेलमेट को लेकर बीआईएस द्वारा तय किए गए नए नियम 15 जनवरी, 2019 से लागू होंगे। ऐसे में मोटरसाइकिल हेलमेट निर्माताओं के पास नए मानकों के हिसाब से हेलमेट तैयार करने के लिए 6 महीने का ही वक्त बचा है।
इसके अलावा सड़क परिवहन मंत्रालय ने भी हेलमेट निर्माताओं के लिए उस प्रक्रिया को शुरू कर दिया है, जिसके तहत सभी निर्माताओं को बीआईएस सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए मानकों का पालन करना होगा। ऐसी सूरत में नॉन आईएसआई हेलमेट का निर्माण अवैध हो जाएगा। नए मानकों को ये ध्यान में रखकर लागू करवाया जाएगा कि बाइकर्स क्यों नहीं हेलमेट पहनते हैं। कई मामलों में तो ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन से बचने के लिए मोटरसाइकिल सवार ऐसे हेलमेट पहनते हैं, जो आईएसआई मार्क तो होते हैं, मगर बाइकर्स के लिए नहीं बने होते हैं। ऐसा करते वक्त वो ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के चक्कर में तो नहीं उलझते हैं। मगर इससे उनकी सुरक्षा पर खतरा रहता है।
नए हेलमेट में होगी ये खासियत :- हल्का होने के बजाए नए मानकों के हेलमेट में हवा आने-जाने की भी व्यवस्था होगी। इससे पसीना कम आएगा। वजन कम होने होने की वजह से लोग इस तरह के हेलमेट खरीदना शुरू करेंगे। पिछले साल हेलमेट नहीं पहनने की वजह से सड़क दुर्घटना में 15 हजार लोगों की मौत हो गई थी।

No comments:

Post a Comment

Pages