भोपाल और इंदौर सहित आस-पास के इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी - .

Breaking

Tuesday, 17 July 2018

भोपाल और इंदौर सहित आस-पास के इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल और इंदौर सहित आस-पास के इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। राजधानी भोपाल में सोमवार शाम झमाझम बारिश हुई। पिछले तीन दिनों से उमस के चलते लोग परेशान थे। 15 जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि मंगलवार को मंडला, छिंदवाड़ा, सिवनी, इंदौर, देवास, मंदसौर, उज्जैन, होशंगाबाद, जबलपुर, अनूपपुर, सीहोर, रायसेन, धार, शाजापुर में भारी वर्षा हो सकती है। सीहोर में बारिश की वजह से कुलास नदी उफान पर आ गई, इसी नदी का पानी भोपाल के बड़े तालाबा का पेट भरता है। उधर सागर में भी तेज बारिश जारी है।
छिंदवाड़ा : यहां भारी बारिश की वजह से रेलवे स्टेशन में पानी घुस आया। नागपुर नेशनल हाइवे बंद हो गया। ढाई घंटे तक राजनगर नाला जाम रहा। पांढुर्णा में लोंडी और जाम नदी में पानी उफान पर आ गया।
होशंगाबाद : लगातार बारिश के चलते आदमगढ़ नाला उफान पर आ गया, पवारखेड़ा गांव में रपटे पर पानी भर गया, जिससे मार्ग बंद हो गया।
सागर : नाले में बही युवती, मौत :- सागर के रहली में पांच मील-रानगिर मार्ग पर सुकाड़ नाला की पुलिया में एक युवती बह गई। युवती का शव कुछ ही दूर पेड़ में फंसा मिला। बरौदा गांव की महिमा सिंह भाई के साथ बाइक से आ रही थी।
सीहोर : ढाई घंटे में 2 इंच बारिश :- सीहोर में सोमवार शाम 4 बजे से तेज बारिश शुरू हुई। यहां ढाई घंटे में दो इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। इससे प्रमुख मार्गों पर पानी भर गया। जिले में 1 जून से 16 जुलाई तक 413 मिमी दर्ज की गई है।
इंदौर में सुबह उमस, शाम को तेज बारिश :- मानसून की दस्तक के बाद भी शहर जोरदार बारिश का इंतजार कर रहा है। लगभग रोज ही बादल मामूली बरसकर लौट जाते हैं। दिनभर लोग गर्मी से पसीना-पसीना होते रहे, वहीं रात को बादलों ने शहर को तरबतर कर दिया। सोमवार को दिन में रिकार्ड तोड़ 92 फीसदी उमस दर्ज हुई है। शहर का अधिकतम तापमान 29.1 और न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री दर्ज किया गया। मानसून की आमद हुए करीब एक महीना होने को है लेकिन यहां के लोग अब भी मूसलधार पानी के लिए तरस रहे हैं। मौसम केंद्र के मुताबिक प्रदेश में अच्छी बारिश का सिस्टम तो बना हुआ है लेकिन मालवा निमाड़ पर ज्यादा मेहरबानी नहीं हो रही है।

No comments:

Post a Comment

Pages