इंदौर को मिला 18 करोड़ का चेक और प्रशंसा-पत्र - .

Breaking

Sunday, 29 July 2018

इंदौर को मिला 18 करोड़ का चेक और प्रशंसा-पत्र

इंदौर को मिला 18 करोड़ का चेक और प्रशंसा-पत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में मध्यप्रदेश सरकार और इंदौर के प्रतिनिधियों को सम्मानित करते हुए 18 करोड़ रुपए की सब्सिडी का चेक और प्रशंसा पत्र सौंपा। यह सब्सिडी इंदौर नगर निगम को बॉण्ड के जरिए जुटाई गई 139 करोड़ रुपए की राशि के लिए दी गई है। पीएम के हाथों चेक और प्रशंसा-पत्र महापौर मालिनी गौड़, नगरीय विकास विभाग के प्रमुख सचिव विवेक अग्रवाल और निगमायुक्त आशीष सिंह ने लिया।
लखनऊ में शहरी विकास मंत्रालय ने स्मार्ट सिटी मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ट्रांसफॉर्मिंग अर्बन लैंडस्कैप की तीसरी वर्षगांठ पर कार्यशाला का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे। इंदौर नगर निगम के प्रतिनिधियों ने लखनऊ में प्रधानमंत्री आवास योजना, अमृत योजना, स्मार्ट सिटी और स्वच्छता को लेकर किए गए और किए जाने वाले कार्यों का प्रेजेंटेशन दिया। आयोजन स्थल पर निगम ने स्टॉल लगाकर बायोमिथनाइजेश प्लांट, प्रधानमंत्री आवास योजना, कचरा ट्रांसफर स्टेशन, वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम, कचरे से खाद, बिजली और बिल्डिंग मटेरियल से पेवर ब्लॉक बनाने के साथ प्लास्टिक रिसाइकिलिंग के संबंध में अलग-अलग मॉडल से जानकारी दी गई।
170 करोड़ रुपए चाहिए थे, मिले 215 करोड़ रुपए के प्रस्ताव :- निगम ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के जरिए विभिन्ना योजनाओं के तहत विकास कार्य करने के लिए जून में 170 करोड़ रुपए के बॉण्ड जारी किए थे। अच्छी रेटिंग और निगम की साख का यह असर रहा कि निगम को निवेशकों की तरफ से 215 करोड़ रुपए के प्रस्ताव मिले। निगम ने वित्तीय हितों को देखते हुए 9.25 प्रतिशत दर पर 139 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मंजूर किए। केंद्र सरकार ने नियमानुसार इसमें 18 प्रतिशत की सब्सिडी इंदौर को दी है।
इसके अलावा एनएसई में सूचीबद्ध किसी भी नगर निगम का यह पहला बॉण्ड है। इसी कारण पीएम ने इंदौर को प्रशंसा-पत्र दिया है। निगम ने वाटरफॉल मैकेनिज्म से बॉण्ड पुनर्भुगतान की योजना बनाई, ताकि बॉण्ड के ब्याज और मूल राशि का समय पर भुगतान सुनिश्चित हो सके। निगम ने पहले भी जो विकास कार्य किए हैं, उनमें ऋणों का भुगतान समय पर किया गया है, जिससे बाजार में उसकी अच्छी साख है।

No comments:

Post a Comment

Pages