CM के काफिले में शामिल हुई इलेक्ट्रिक कार, सीएम ने की लांचिंग - .

Breaking

Tuesday, 5 June 2018

CM के काफिले में शामिल हुई इलेक्ट्रिक कार, सीएम ने की लांचिंग

CM के काफिले में शामिल हुई इलेक्ट्रिक कार, सीएम ने की लांचिंग

पर्यावरण दिवस पर मुख्यमंत्री के काफिले में एक इलेक्ट्रिक कार को शामिल किया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री निवास पर इस इलेक्ट्रिक कार की लांचिंग की। वे सीएम हाउस से मंत्रालय तक इसी कार में बैठकर गए।
सरकार पर्यावरण दिवस पर मंगलवार को नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन राज्य में लांच किया। नवकरणीय ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव ने बताया कि इसी मिशन के तहत मप्र ऊर्जा विकास निगम द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए एक इलेक्ट्रिक कार मुख्यमंत्री को सौंपी गई। मंगलवार से ये इलेक्ट्रिक कार मुख्यमंत्री के काफिले का हिस्सा रहेगी। मंत्रालय और ऊर्जा विकास निगम में इन इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने की व्यवस्था की गई है। यह चार्जिंग पॉइंट सौर ऊर्जा पर आधारित है। शहरों में वाहनों की वजह से हो रहे प्रदूषण को कम करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन लागू किया जा रहा है।
अनुमान है कि इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगभग 90 पैसे प्रति किलोमीटर खर्च आता है। वहीं डीजल और पेट्रोल से चलने वाले वाहनों पर 4 रुपए 20 पैसे और 5 रुपए प्रति किलोमीटर तक खर्च आ रहा है। एक बार में चार्ज करने पर इलेक्ट्रिक कार 140 किमी तक चल सकती है। अधिकारियों के मुताबिक ऊर्जा विकास निगम ने तीन इलेक्ट्रिक कार मंगाई हैं। इसमें से एक मुख्यमंत्री को, एक मुख्य सचिव को और एक प्रमुख सचिव, नवकरणीय ऊर्जा को दी गई।

No comments:

Post a Comment

Pages