अंग्रेजी स्कूलों में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेगी सीट - .

Breaking

Saturday, 16 June 2018

अंग्रेजी स्कूलों में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेगी सीट

अंग्रेजी स्कूलों में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेगी सीट

राजधानी समेत जिले के सभी चार ब्लॉक में अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों की शुरुआत हो रही है। इन स्कूलों में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दाखिला दिया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी एएन बंजारा ने बताया कि 18 जून से स्कूल खुल रहे हैं। इसी दिन से दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आरंग विकासखंड के शांति बाई नामदेव शासकीय प्राथमिक शाला एवं पूर्व माध्यमिक शाला लोधीपारा आरंग का चयन अंग्रेजी माध्यम की अध्ययन शाला के रूप में किया गया है।
स्कूल लोधीपारा आरंग, अपर प्राइमरी स्कूल लोधीपारा आरंग, सरकारी प्राइमरी स्कूल ब्लॉक कॉलोनी अभनपुर, प्राइमरी स्कूल तिल्दा कैम्प, अपर प्राइमरी स्कूल सासाहोली स्कूल भी इसमें शामिल हैं। रायपुर में नगर निगम व धरसींवा ब्लॉक में प्राइमरी स्कूल शांति नगर, प्राइमरी स्कूल विवेकानंद नगर, प्राइमरी स्कूल बिरगांव, प्राइमरी स्कूल परसतराई और मिडिल स्कूल में पूर्व माध्यमिक शाला विवेकानंद नगर, पूर्व माध्यमिक शाला बिरगांव, पूर्व माध्यमिक शाला परसतराई स्कूल शामिल हैं। अभनपुर की विकासखंड शिक्षा अधिकारी ममता सिंह स्कूलों के आसपास के बच्चों व पालकों को अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खुलने की सूचना दे रही हैं। प्रचार-प्रसार के लिए शिक्षकों को भी जिम्मेदारी दी गई है।
पहली बार एनसीईआरटी पहली कक्षा में  :- विकासखंड शिक्षा अधिकारी आरंग के डीएस चौहान ने बताया कि अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के लिए चयनित विद्यालयों में प्रवेश शिक्षा शैक्षणिक सत्र 2018-19 से दिया जाना है। यहां संपूरित आवेदन प्रस्तुत करने के क्रम को प्राथमिकता देते हुए कम से कम 50-50 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। गौरतलब है कि प्रदेशभर के 292 स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई होगी। पहली बार प्रदेश में पहली कक्षा में एनसीईआरटी (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद) की किताबें लागू हो रही हैं। कक्षा छठवीं में भी अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में एनसीईआरटी के सिलेबस से पढ़ाई होगी। रायपुर में सभी ब्लॉकों से दो-दो स्कूलों चयनित किए गए हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages