छत्‍तीसगढ़ के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी - .

Breaking

Tuesday, 26 June 2018

छत्‍तीसगढ़ के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी



छत्‍तीसगढ़ के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

राजधानी समेत प्रदेशभर में बारिश पर लगे अघोषित ब्रेक से अब राहत मिलने वाली है। मौसम विज्ञानियों ने प्रदेश के कुछ स्थानों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। बताया जाता है कि दक्षिण पश्चिम मानसून आगामी 24 घंटे के भीतर प्रदेश के कई भागों में बढ़ सकता है।
इसकी वजह ऊपरी हवा में बने चक्रवात के घेरे को माना जा रहा है। नतीजतन प्रदेश के उत्तरी और दक्षिणी भागों में एक या दो स्थानों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मंगलवार को प्रदेश के बस्तर, बिलासपुर, सरगुजा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश हुई। बस्तर और बिलासपुर जिलों में अकितम तापमानों में गिरावट आई है। बाकी संभागों में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ है। प्रदेश में सर्वाधिक तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस माना एयरपोर्ट में दर्ज किया गया। रायपुर में मंगलवार को अकितम तापमान 34.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28.3 डिग्री रिकार्ड किया गया। 
यहां बना है सिस्टम :- मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा दक्षिणी बांग्लादेश और उसके आसपास 1.5 किमी और 5.8 किमी के बीच बना हुआ है। मानसून द्रोणिका पंजाब से होकर पश्चिम बंगाल तक उत्तर प्रदेश बिहार होकर गुजर रही है। इसकी वजह से प्रदेश के अनेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बीती रात प्रदेश के कुसुमी में 13 सेंटीमीटर, राजपुर में नौ, दुलदुला में आठ , छिंदगढ़ कुनकुरी में सात, कोरबा में छह, दंतेवाड़ा में दो सेमी बारिश रिकॉर्ड हुई।

No comments:

Post a Comment

Pages