मोबाइल के बाद अब इन दो कंपनियों के बीच होगी ब्रॉडबैंड वॉर, आपको होगा ऐसे फायदा - .

Breaking

Thursday, 28 June 2018

मोबाइल के बाद अब इन दो कंपनियों के बीच होगी ब्रॉडबैंड वॉर, आपको होगा ऐसे फायदा

होम ब्रॉडबैंड सर्विस इस्तेमाल करने वाले लोगों को आने वाले दिनों में खुशखबरी मिल सकती है। दरअसल, टेलिकॉम सेक्टर में जबदस्त प्राइस वॉर छेड़ने के बाद रिलायंस जियो ब्रॉडबैंड सर्विस में भी तहलका मचाने की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक रिलायंस जियो इन्फोकॉम की ओर से बहुप्रतीक्षित फाइबर-टु-द-होम सर्विस लॉन्च की जा सकती है। लिहाजा, लोगों को मोबाइल सेक्टर की तरह फ्री सर्विस और भारी मात्रा में डेटा इस्तेमाल के लिए मिल सकता है। जियो के आने की आहट को देखते हुए एयरटेल ने अपनी कमियों को दूर करना शुरना कर दिया है।
रिलायंस जियो ने 100 एमबीपीएस की डेटा स्पीड के साथ विडियोज और वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) के जरिये अनलिमिटेड वॉइस कॉल्स की भी सुविधा देने की बात कही है। इसकी कीमत 1,000 रुपए से 1,500 रुपए के बीच होगी। हालांकि, जियो के बारे में जानकारी रखने वाले लोगों का मानना है कि फिलहाल कई शहरों में पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर काम कर रहा जियो शुरुआत में फ्री सर्विस दे सकता है। यह बिल्कुल वैसे ही होगा, जैसा मोबाइल सर्विस में कंपनी ने अपनी पैठ बनाने के लिए किया था। रिलायंस जियो के FTTH सर्विस में यदि अक्रामक नीति को अपनाया, तो इससे प्रतिद्वंद्वी कंपनियों को अपने यूजर बेस के बनाए रखने के लिए कीमतों में कटौती करने के साथ ही कई नई सेवाएं भी देनी होगी।
इस मामले जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की 5 जुलाई को होने वाली वार्षिक बैठक के दौरान जियो की होम ब्रॉडबैंड सर्विसेज की घोषणा की जा सकती है। फिलहाल यदि देश के पांच बड़े ब्रॉडबैंड प्लेयर्स की बात की जाए, तो पहले नंबर पर 92 लाख 40 हजार सब्सक्राइबर्स के साथ बीएसएनएल पहले नंबर पर है। वहीं, सब्सक्राइबर्स बेस के आधार पर 22 लाख के सा एयरटेल दूसरे, 13 लाख के साथ एट्रिया कंवर्जेंस तीसरे, 9.70 लाख के साथ हैथवे केबिल्स चौथे और 8.60 लाख सब्सक्राइबर्स के साथ एमटीएनएल पांचवे स्थान पर है।
इस बीच एयरटेल ने पहले ही अपनी कमियों पर काम करना शुरू कर दिया है। भारती एयरटेल के एक सीनियर एग्जिक्यूटिव ने बताया कि हम होम ब्रॉडबैंड स्पेस पर पूरी नजर रखे हुए हैं। हम इस क्षेत्र में कुछ नया करने की कोशिश कर रहे हैं और भारी निवेश भी कर रहे हैं। हमारी कोशिश होगी कि हम सर्विस और चार्ज के स्तर पर मुकाबले में बने रह सकें।
ज्यादा नहीं बढ़ेगी दवाओं की कीमत, नीति आयोग ने की ऐसी व्यवस्था :- एयरटेल ने वित्तीय वर्ष 2019 में वायर्ड ब्रॉडबैंड सर्विस के विस्तार के लिए 24,000 करोड़ रुपए के निवेश का प्लान बनाया है। फिलहाल एयरटेल के होम ब्रॉडबैंड का विस्तार देश के 89 शहरों में है। कंपनी अब इसे 100 मुख्य शहरों तक पहुंचाना चाहती है। बताते चलें कि एयरटेल अपने 25 लाख ब्रॉडबैंड ग्राहकों के बेस को बनाए रखने के लिए आकर्षक दरों पर ऑफर पेश कर रही है। कंपनी ने हाल ही में छह महीने और 1 साल के लिए अपने घर ब्रॉडबैंड पैक (300 एमबीपीएस गति की पेशकश) चुनने वाले ग्राहकों को क्रमशः 15 फीसद और 20 फीसद छूट देने की पेशकश की है।
कंपनी के एक अन्य एक्जीक्यूटिव ने कहा कि यह घर पर निगरानी के सॉल्यूशन्स देने के साथ ही एंटी-वायरस उपकरण सहित अपने घरेलू ब्रॉडबैंड ग्राहकों के लिए कई विशेष सहायक सेवाओं को भी एयरटेल पेश कर सकता है।

No comments:

Post a Comment

Pages