रायपुर के दो आतंकियों समेत पांच को उम्रकैद - .

Breaking

Saturday, 2 June 2018

रायपुर के दो आतंकियों समेत पांच को उम्रकैद

बोधगया विस्फोट : रायपुर के दो आतंकियों समेत पांच को उम्रकैद

बोधगया में महाबोधि मंदिर परिसर में सीरियल बम ब्लास्ट के दोषी इंडियन मुजाहिदीन के पांच आतंकियों को एनआईए की विशेष अदालत ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। इनमें छत्तीसगढ़ के रायपुर के उमेर सिद्दीकी और अजहरुद्दीन कुरैशी भी हैं। आर्थिक दंड भी लगाया गया है। 25 मई को अदालत ने इन सभी को दोषी करार दिया था। एनआईए के विशेष न्यायाधीश मनोज कुमार सिन्हा ने शुक्रवार को सुनाई। इसके बाद उन्हें कड़ी सुरक्षा में बेउर जेल से लाया गया था।
एनआईए के विशेष लोक अभियोजक ललन प्रसाद सिन्हा ने आरोपितों को कड़ी से कड़ी सजा देने का अनुरोध किया। बचाव पक्ष के अधिवक्ता सूर्य प्रकाश सिंह ने आरोपितों की उम्र को देखते हुए कम से कम सजा देने का अनुरोध किया। इम्तियाज, हैदर और मुजीबुल्लाह को 10-10 साल के सश्रम कारावास साथ ही 10-10 हजार रुपए जुर्माने की सजा और जुर्माना नहीं देने पर अतिरिक्त छह माह की सजा दी गई है।
हैदर को आईपीसी की धारा 458 के तहत 14 वर्ष सश्रम कारावास और 10 हजार रुपए जुर्माना तथा जुर्माना नहीं देने पर अतिरिक्त छह महीने की सजा सुनाई गई है। सात जुलाई, 2013 को तड़के बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर में रांची से बस में आकर रात में मंदिर परिसर और आसपास आतंकियों ने टाइमर बमों को जगह-जगह प्लांट कर दिया था। कुल 13 जगह प्लांट किए गए बमों में नौ में विस्फोट हुआ था।
ये हैं अन्य दोषी : - रांची का इम्तियाज अंसारी और मुजीबुल्लाह अंसारी, बिहार के औरंगाबाद जिले का हैदर अली उर्फ ब्लैक ब्यूटी

No comments:

Post a Comment

Pages