जिला अदालत की नई इमारत का सीजेआई दीपक मिश्रा करेंगे उदघाटन - .

Breaking

Friday, 29 June 2018

जिला अदालत की नई इमारत का सीजेआई दीपक मिश्रा करेंगे उदघाटन

जिला अदालत की नई इमारत का  सीजेआई दीपक मिश्रा करेंगे उदघाटन

जिला एवं सत्र न्यायालय जबलपुर की नई इमारत का सीजेआई दीपक मिश्रा 29 जून को शाम 7 बजे उद्घाटन करेंगे। इसकी तैयारियां तेज हो गई हैं। कहा जा रहा है कि यह दो मंजिला इमारत अपनी निर्माण-शैली के कारण देशभर में चर्चित होगी। ऐसा हाईकोर्ट प्रशासन का विश्वास है। रजिस्ट्री के अधिकारियों का कहना है कि इस भवन के निर्माण में प्रत्येक बिन्दु का पूरी गंभीरता से ख्याल रखा गया है।
81 कोर्ट रूम सर्वसुविधायुक्त तरीके से बनवाए गए हैं। इससे अब तक पुरानी कोर्ट बिल्डिंग में असुविधाएं झेलते चले आए न्यायाधीशों को बड़ी राहत मिलेगी। इसी तरह वकीलों के लिए नया भव्य बार रूम और लाइब्रेरी कक्ष आदि भी व्यवस्था भी उच्चकोटि की है। इसमें प्रवेशद्वारों के बाद सभी तरफ परिसर का दायर विशाल रखा गया है। इससे पक्षकारों को परेशानी से निजात मिलेगी। वहीं पार्किंग की समस्या का निदान करने बेसमेंट पार्किंग रखी गई है। इसके अलावा सर्विस रूम, पोस्ट ऑफिस, कैंटीन और बैंकिंग के लिए भी अलग से व्यवस्था दी गई है।
जिला कोर्ट की पुरानी बिल्डिंग हाईकोर्ट में शामिल होगी  :- जिला अदालत की अंग्रेजों के जमाने से संचालित पुरानी इमारत हेरिटेज बिल्डिंग की तरह संरक्षणीय है। इसलिए उसे हाईकोर्ट अपने आधिपत्य में रखकर उसके मूल स्वरूप से छेड़छाड़ के बिना सुधार कार्य करवाएगा। निर्धारित योजना के तहत शीघ्र ही हाईकोर्ट बार से लेकर महाधिवक्ता कार्यालय और स्टेट बार व विधि भवन तक का हिस्सा तोड़कर हाईकोर्ट की इमारत का एक और ब्लॉक निर्मित किया जाएगा। इस स्थिति में जिला अदालत की इमारत का इस्तेमाल विस्थापित होने वाले कार्यालयों को संचालित करने के लिए किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Pages